उप्र : कतर्नियाघाट सेंचुरी में मिले घायल तेंदुए के शावक की इलाज के दौरान मौत…

उप्र : कतर्नियाघाट सेंचुरी में मिले घायल तेंदुए के शावक की इलाज के दौरान मौत…

बहराइच (उप्र), 12 जनवरी । कतर्नियाघाट वन्य जीव अभ्यारण्य की निशानगाढ़ा रेंज में तेंदुए के घायल अवस्था में मिले शावक ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया।

कतर्नियाघाट अभ्यारण्य के प्रभागीय वन अधिकारी बी. शिवशंकर ने शुक्रवार को बताया कि जख्मी शावक को इलाज हेतु लखनऊ, कानपुर और गोरखपुर चिड़ियाघर भेजने के लिए वहां बात की गई थी लेकिन उत्तर प्रदेश के किसी भी चिड़ियाघर में स्थान खाली ना होने के कारण बहराइच में ही इलाज जारी रखना पड़ा। उनके अनुसार, डॉक्टरों की तमाम कोशिशों के बावजूद उसे बचाया नहीं जा सका।

डीएफओ ने बताया कि बीती सात तारीख को यह मादा शावक निशानगाढ़ा रेंज में जंगल से सटे रमपुरवा गांव के एक खेत में ग्रामीणों को घायल अवस्था में मिली थी। गांव के प्रधान ने तेंदुए के घायल होने की सूचना वन विभाग को दी।

वन विभाग के अधिकारी घायल शावक को उठाकर रेंज कार्यालय ले गये। वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश पर पशु चिकित्सकों के दल ने उसका इलाज किया। बृहस्पतिवार को इलाज के दौरान तेंदुए की मौत हो गयी।

प्रभागीय वन अधिकारी ने बताया कि घायल तेंदुए ने निशानगाड़ा रेंज कार्यालय पर इलाज के दौरान दम तोड़ा। उनके अनुसार, यह प्रथम दृष्टया आपसी संघर्ष में मौत का मामला लगता है।

गौरतलब है कि कतर्नियाघाट वन्यजीव प्रभाग में बाघ और तेंदुओं की संख्या में इजाफा हुआ है। हालांकि बीते कुछ सालों में जानवरों के आपसी संघर्ष में अति दुर्लभ श्रेणी के इन वन्यजीवों की मौत भी हुई। फिलहाल मादा शावक की मौत के मामले की विभाग ने जांच शुरू कर दी है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…