लखनऊ: CAA विरोध में हिंसा फैलाने वाले 10 लोगों पर 63 लाख 73 हजार का जुर्माना, एक महीने के भीतर नहीं भरा तो सम्पति होगी कुर्क…

लखनऊ: CAA विरोध में हिंसा फैलाने वाले 10 लोगों पर 63 लाख 73 हजार का जुर्माना, एक महीने के भीतर नहीं भरा तो सम्पति होगी कुर्क…

नागरिकता संशोधन एक्ट के विरोध में बीते दिसम्बर में लखनऊ में भी जमकर हिंसा फैलाई गयी थी. जिससे पब्लिक प्रॉपर्टी को काफी नुक्सान पहुंचा था. इसी के चलते हिंसा फ़ैलाने वालों में शामिल लोगों में से दस लोगों पर 63 लाख 73 हजार 900 रुपए का जुर्माना लगाया गया है. दरअसल, प्रदर्शन के दौरान दंगाइयों ने सार्वजानिक प्रॉपर्टी को काफी नुक्सान पहुँचाया था. जिसके चलते ये आदेश पारित किये गए हैं।

10 लोगों के खिलाफ नोटिस जारी: जानकारी के मुताबिक, बीते 19 दिसम्बर को लखनऊ के कई इलाकों में जमकर हिंसा हुई थी. जिसमे हुई नुक्सान की भरपाई के लिए अपर जिलाधिकारी (पूर्वी) केपी सिंह ने 17 फरवरी को दोषी पाए गए लोगों से 63 लाख रुपए की वसूली के आदेश दिए हैं. प्रशासन का साफ़ कहना है कि अगर आरोपी जुर्माना नहीं भरते हैं तो उनकी सम्पति को सरकार द्वारा कुर्क किया जाएगा।

पुलिस चौकी पर किया था हमला: गौरतलब है कि बीते 19 दिसंबर को लखनऊ (Lucknow) के खदरा इलाके में पुलिस और प्रदर्शनकारियों में जमकर झड़प हुई थी. ये झड़प थोड़ी देर बाद पथराव में बदल गईं थी. प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने और हालात को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा था, इसके बाद भी जब हालात नहीं संभले तो पुलिस को आंसू गैस के गोले भी दागने पड़े थे. उस दिन प्रदर्शनकारियों ने मधेगंज पुलिस चौकी पर हमला कर दिया था।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…