पीएम मोदी ने जी20 से प्लास्टिक प्रदूषण खत्म करने का किया आग्रह…

पीएम मोदी ने जी20 से प्लास्टिक प्रदूषण खत्म करने का किया आग्रह…

नई दिल्ली, 28 जुलाई । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को जी20 से प्लास्टिक प्रदूषण को खत्म करने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय कानूनी रूप से बाध्यकारी दस्तावेज पर काम करने का आह्वान किया।

चेन्नई में जी20 पर्यावरण और जलवायु स्थिरता मंत्रिस्तरीय बैठक के उद्घाटन सत्र में एक आभासी संबोधन में, मोदी ने कहा, “मैं जी20 से प्लास्टिक प्रदूषण को समाप्त करने के लिए एक प्रभावी अंतरराष्ट्रीय कानूनी रूप से बाध्यकारी साधन पर रचनात्मक रूप से काम करने का आह्वान करता हूं।”

उन्होंने समुद्री संसाधनों के जिम्मेदार प्रबंधन पर भी प्रकाश डाला और कहा समुद्री संसाधनों का उचित उपयोग और प्रबंधन अत्यंत महत्वपूर्ण है। प्रधानमंत्री ने कहा, मैं टिकाऊ और लचीली नीली और महासागर आधारित अर्थव्यवस्था के लिए जी20 के उच्च स्तरीय सिद्धांतों को अपनाने के लिए उत्सुक हूं।
पीएम मोदी ने बताया कि स्थापित नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता के मामले में भारत दुनिया के शीर्ष पांच देशों में से एक है।

“पीएम मोदी ने प्रतिनिधियों को सूचित किया, “हमने 2070 तक नेट-शून्य प्राप्त करने का लक्ष्य भी निर्धारित किया है। हम अपने गठबंधन के माध्यम से अपने सहयोगियों के साथ सहयोग करना जारी रखते हैं, इसमें अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन, सीडीआरआई और उद्योग परिवर्तन के लिए नेतृत्व समूह शामिल हैं।

अंतर्राष्ट्रीय बिग कैट एलायंस के बारे में बोलते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि यह भारत के प्रोजेक्ट टाइगर से मिली सीख पर आधारित है। पीएम मोदी ने बताया, “प्रोजेक्ट टाइगर के परिणामस्वरूप, दुनिया के 70 प्रतिशत बाघ भारत में पाए जाते हैं। हम प्रोजेक्ट लायन और प्रोजेक्ट डॉल्फिन पर भी काम कर रहे हैं।”

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…