शाह आपदा प्रबंधन से जुड़े 14 सूत्री एजेंडा पर कर रहे हैं राज्यों से चर्चा…

शाह आपदा प्रबंधन से जुड़े 14 सूत्री एजेंडा पर कर रहे हैं राज्यों से चर्चा…

नई दिल्ली, 13 जून । केन्द्रीय गृह एवं सहकारितामंत्री अमित शाह मंगलवार को राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के आपदा प्रबंधन से सम्बंधित मंत्रियों के साथ 14 सूत्री एजेंडा पर चर्चा कर रहे हैं। चर्चा में गृहमंत्री अमित शाह के साथ उनके मंत्रालय के आला अधिकारी व राज्य के संबंधित मंत्री मौजूद हैं।

इस दौरान दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के लिए राज्यों की तैयारी, लू (हीट वेव) की शमन योजनाएं,आपातकालीन स्थिति के दौरान परमाणु ऊर्जा संयंत्रों की सुरक्षा जैसे मुद्दों पर चर्चा हो रही है। आपदा से प्रभावित होने की संभावना वाले लोगों को पूर्व चेतावनी का समय पर प्रसार आदि को लेकर संवाद किया जा रहा है।

बैठक के एजेंडे में एक गंभीर आपदा के बाद राष्ट्रीय आपदा मोचन निधि (एनडीआरएफ) सहायता प्राप्त करने के लिए दिशानिर्देशों और मानदंडों के अनुसार ज्ञापन की समय पर तैयारी को लेकर चर्चा की जा रही है। साथ ही शमन निधि का उपयोग, राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) का गठन और सुदृढ़ीकरण, राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एसडीएमए) और जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) का सुदृढीकरण, आपदा जोखिम न्यूनीकरण के लिए सेंडाई फ्रेमवर्क का कार्यान्वयन, पहचान किए गए 115 पिछड़े जिलों में से हजार्ड प्रवण जिलों के जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) को मजबूत करना, मॉडल अग्रिशमन सेवा विधेयक का अंगीकरण, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन सूचना प्रणाली (एनडीएमआईएस) में डेटा की समय पर रिपोर्टिंग, केंद्रीय योजनाओं और पहलों का उपयोग करना (कॉमन अलर्ट प्रोटोकॉल, आपदा मित्र, ई-आरएसएस,दामिनी ऐप आदि), पुलिस और सभी राज्य कर्मचारियों के बुनियादी प्रशिक्षण में आपदा प्रबंधन को एक विषय के रूप में सम्मिलित करना, राज्य शिक्षा बोडों द्वारा स्कूलों में आपदा प्रबंधन को एक विषय के रूप में लागू करने सहित आपदा तैयारी, प्रतिक्रिया और शमन में समुदायों की स्वयंसेवा को प्रोत्साहित करने जैसे मुद्दों पर चर्चा की जा रही है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…