चक्रवाती तूफान: सौराष्ट्र और कच्छ के लिए मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट…

चक्रवाती तूफान: सौराष्ट्र और कच्छ के लिए मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट…

नई दिल्ली, 13 जून । अरब सागर में बने चक्रवाती तूफान ‘बिपरजोय’ ने मौसम विज्ञानियों के साथ गुजरात सरकार की भी चिंता बढ़ा दी है। अगले 48 घंटों के भीतर यह तूफान सौराष्ट्र और कच्छ के तटों पर आकर टकराएगा।

मौसम विज्ञान विभाग ने सौराष्ट्र और कच्छ तटों के लिए चक्रवात की चेतावनी जारी करते हुए बताया कि तूफान पोरबंदर से लगभग 300 किमी, देवभूमि द्वारका से 290 किमी दक्षिण, जखाऊ पोर्ट से 340 किमी दक्षिण-दक्षिण-पश्चिम, नलिया से 350 किमी दक्षिण दक्षिण पश्चिम पर बना हुआ है और तेजी से उत्तर की ओर बढ़ रहा है। 15 जून की शाम तक तूफान की लहरें जखाऊ बंदरगाह (गुजरात) के पास से गुजरेगा। मौसम विभाग के अनुसार यह तूफान खतरनाक श्रेणी का है।

इस बीच मंगलवार को चक्रवाती तूफान बिपरजोय का असर गुजरात के तटों पर दिखाई देने लगा है। सुमद्री तटों पर ऊंची-ऊंची लहरें उठने लगी है। मौसम विभाग के अनुसार गुजरात के कई क्षेत्रों में बुधवार से तेज बारिश होने की संभावना है। 14-15 जून को गुजरात के कई तटीय क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना है।

इस तूफान को लेकर प्रधानमंत्री, गृहमंत्री सहित कई स्तरों पर बैठकें की जा रही हैं। तूफान से निपटने के लिए स्थानीय प्रशासन ने आवश्यक कदम उठाए हैं और इन इलाकों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…