चेचक की चपेट में बावन बाबा कुटिया गांव,दो दर्जन से ज्यादा ग्रामीणों में फैली बीमारी,स्वास्थ्य महकमा बना अंजान…

लखनऊ।हिन्द वतन समाचार…

चेचक की चपेट में बावन बाबा कुटिया गांव,दो दर्जन से ज्यादा ग्रामीणों में फैली बीमारी,स्वास्थ्य महकमा बना अंजान…

जनपद बहराइच के घागरा घाट के करीब बावन बाबा कुटिया गांव में एक महीने से चेंचक की चपेट में है।इस गांव के दो दर्जन से ज्यादा नवजात, बच्चे ,बूढ़े, किशोर और महिलाएं भी चेंचक की चपेट में आ गयी,लेकिन स्वास्थ्य महकमा अनजान बना रहा। कुछ ग्रामीण बाबाओं के यहां झाडफूंक और कुछ प्राइवेट इलाज के सहारे अपना काम चला रहे हैं। समाचार भेजे जाने तक गांव में स्वास्थ्य महकमे का कोई भी अधिकारी नहीं पहुंचा था,जिससे ग्रामीणों में आक्रोश ब्याप्त है। जरवल विकासखंड के तपेसिपाह ग्राम पंचायत के मजरा बावन बाबा कुटिया में एक महीने से चेंचक की बीमारी पूरे गांव में फैली हुई है।
गांव के सोनू (12),गोबिंद(10),सुभाष(6),अरविंद(5),अंकित(8),विकास (13),रिंकू (11),सुनील (12),अखिलेश(11),जगतराम(35),रिंकू(2),प्रिन्स (5माह),रेखा (30),अंकित (7),मंजू(10),संदीप(7),सुनील(13),पूजा (13),अर्चना (10),उर्मिला देवी (35),काजल
(2) सहित दो दर्जन से अधिक लोग गांव में फैले चेंचक की चपेट में आ गए हैं। इनके शरीर पर लाल रंग के दाने निकले हुए हैं।
स्वास्थ विभाग की लापरवाही के चलते देखते ही देखते चेंचक ने पूरे गांव के लोगों को अपनी गिरफ्त में ले लिया है।नवजात से लेकर बूढ़े ,बच्चे, किशोर और महिलाएं भी इस बीमारी की चपेट में आ गई। इलाज के लिए कुछ लोग निजी चिकित्सक के यहां दौड़ भाग कर रहे हैं, वहीं कुछ लोगों ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मुस्तफाबाद में भी इलाज कराया है।कुछ ग्रामीण झाड़-फूंक के चक्कर में बाबाओं के यहां चक्कर लगा रहे हैं। इन सब के बावजूद भी स्वास्थ महकमा अनजान बना रहा। ग्रामीण बारी बारी से गांव में फैले इस बीमारी का शिकार होते रहे।

क्या कहते मुख्य चिकित्सा अधिकारी बहराइच

इस संबंध में मुख्य चिकित्सा अधिकारी बहराइच डॉ सुरेश सिंह ने बताया कि गांव में चेचक फैलने की सूचना मिली है ।जिले से डाक्टरों की टीम भेजकर लोगों का उपचार कराया जाएगा।विभागीय लापरवाही की जांच कर कार्यवाही की जाएगी।

कैलाशनाथ राना की रिपोर्ट…