‘सृष्टि’ के लिए स्वतंत्रता भवन न मिलने से…

लखनऊ।हिन्द वतन समाचार…

‘सृष्टि’ के लिए स्वतंत्रता भवन न मिलने से…

भड़के BHU के छात्र, किया धरना-प्रदर्शन…

बीएचयू में कृषि विज्ञान के छात्रों ने किया संस्थान में किया धरना-प्रदर्शन…

वाराणसी/उत्तर प्रदेश: बीएचयू में फिलहाल शांति नहीं रह पा रही है कुछ दिन तक कैंपस का माहौल शांत था कि सोमवार की सुबह कृषि विज्ञान संस्थान के छात्रों के धरना प्रदर्शन और नारों से एक बार फिर यह गूंजायमान हो गया। कृषि विज्ञान संस्थान के वार्षिक सांस्कृतिक कार्यक्रम ‘सृष्टि-2020’ के लिए बीएचयू द्वारा फंड और स्वतंत्रता भवन उपलब्ध नहीं कराया गया। इसकी वजह से नाराज कृषि विज्ञान संस्?थान के छात्र सोमवार को परिसर खुलने के साथ ही करीब 100 से 120 की संख्या में पहुंचे और धरना प्रदर्शन्?ा करने लगे।

सोमवार की सुबह संस्थान के मुख्य द्वार पर अपनी मांगों के समर्थन में छात्र चौथे वर्ष के छात्र पुष्पेंद्र के नेतृत्व में सुबह 8.30 बजे से धरने पर बैठ गए। वहीं जानकारी होने के बाद परिसर में छात्रों के विरोध प्रदर्शन को लेकर काफी गहमागहमी शुरू हो गई। वहीं विवि प्रशासन की ओर से छात्रों से वार्ता करने पहुंचे विभाग के प्रोफेसर ने छात्रों को समझाने की कोशिश की परंतु छात्र वार्ता को तैयार नहीं हुए। बीएचयू स्थित कृषि विज्ञान संस्थान में धरनारत छात्रों को कृषि संस्थान के निदेशक ने बताया कि कल स्वतंत्रता भवन उपलब्ध कराया जाएगा। इसके बाद छात्र धरने से उठ गए, लेकिन यह नहीं मिला तो छात्रों ने कहा कि दोबारा धरने पर बैठ जाएंगे।

छात्रों ने बताया कि सृष्टि 2020 कार्यक्रम 31 जनवरी से चल रहा था, जिसे दो दिन बाद रोक दिया गया। संस्थान ने कहा कि डिपार्टमेंट में ही यह उत्सव मनाएं, स्वतंत्रता भवन नहीं दिया जाएगा। जबकि इस वार्षिक समारोह में काफी भीड़ होती है। छात्रों ने यह भी बताया कि स्वतंत्रता भवन का एक दिन का खर्च 9 हजार रुपये है तो क्या संस्थान के पास बजट नहीं है, वहीं एक साल में हर संस्थान को एक दिन के लिये इसे मुफ्त में देने का प्रावधान रहा है।

हिन्द वतन की रिपोर्ट…