प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री कराना हुआ आसान, शुरू हुई टोकन प्रणाली…

प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री कराना हुआ आसान, शुरू हुई टोकन प्रणाली…

गाजियाबाद। गाजियाबाद में रहने वालों के लिए अच्छी खबर है। यहां आपको प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री करवाने के लिए बार-बार रजिस्ट्री ऑफिस के चक्कर नहीं काटने होंगे। क्योंकि रजिस्ट्री करवाने के लिए अब टोकन प्रणाली शुरू की गई है। यानी अब आप अपनी सहूलियत के हिसाब से घर बैठै ऑनलाइन स्लॉट ले सकते हैं। इसके बाद सीधा रजिस्ट्री ऑफिस जाकर अपना काम करवा सकते हैं। यहां तक की आपको एक तय रजिस्ट्रार के पास जाने की भी जरूरत नहीं है। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि रजिस्ट्री की व्यवस्था को और भी ज्यादा सरल और सुविधाजनक बनाया जा सके। हालांकि उप्र शासन की इस नई व्यवस्था का बार एसोसिएशन विरोध भी कर रही है।

प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री कराना होगा आसान

बता दें कि शासन की इस पहल से प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री कराना और आसान हो जाएगा। साथ ही समय भी बचेगा। इसी को ध्यान में रखते हुए टोकन प्रणाली शुरू की गई है। जिससे लोगों को प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री में परेशानी न हो और वो बिना किसी झंझट के अपना करवा सके। इससे सरकार के राजस्व में भी बढ़ोतरी होगी। इस बारे में बात करते हुए एआईजी स्टांप प्रेम दत्त मिश्रा ने बताया कि अभी तक की व्यवस्था के हिसाब से प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री वहीं हो सकती थी, जो क्षेत्र रजिस्ट्री के दायरे में आता था लेकिन अब एक तहसील में किसी भी सब रजिस्ट्री ऑफिस में जाकर रजिस्ट्री कराई जा सकती है।

नई टोकन व्यवस्था लागू होने से फायदा

उन्होंने आगे बताया कि एक तरफ जहां ऑनलाइन स्लॉट की सुविधा से आम लोगों को झंझट से मुक्ति मिल पाएगी तो वहीं दूसरी तरफ बार एसोसिएशन ने इस फैसले पर आपत्ति जताई है। उनका कहना है कि नई टोकन व्यवस्था लागू होने से रजिस्‍ट्री कराने वाली जनता को भारी असुविधा का सामना करना पड़ा रहा है। इस व्यवस्था के लागू होने से पहले रजिस्‍ट्री कार्यालय में जहां सैंकड़ों रजिस्‍ट्री होती थीं, अब उनकी संख्या कम हो गई है।

हिन्द वतन समाचार” की रिपोर्ट…