ऑस्ट्रेलिया श्रमिकों की कमी को दूर करने के लिए बढाएगा स्थायी प्रवास की सीमा…

ऑस्ट्रेलिया श्रमिकों की कमी को दूर करने के लिए बढाएगा स्थायी प्रवास की सीमा…

कैनबरा, 02 सितंबर। ऑस्ट्रेलिया बड़े पैमाने पर श्रमिकों की कमी को दूर करने के लिए एक दशक में पहली बार स्थायी प्रवास पर अपनी सीमा बढ़ाने जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया इस वित्तीय वर्ष में 1,95,000 लोगों को स्थायी वीजा देगा, जो निर्धारित सीमा से 35,000 अधिक है।

सरकारी अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया की सख्त सीमा नीतियों और कोरोना महामारी के कारण कई क्षेत्रों में कर्मचारियों की भारी कमी है।

बीबीसी ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि ऑस्ट्रेलिया में 4, 80,000 से अधिक रिक्तियां हैं और लगभग 50 साल के निचले स्तर पर बेरोजगारी है और नियोक्ता कर्मचारियों की कमी को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

यहां पर आतिथ्य, स्वास्थ्य सेवा, कृषि और कुशल व्यापार उद्योग विशेष रूप से श्रमिकों की कमी से जूझ रहे हैं।

श्रमिकों की कमी ने हवाई अड्डों को अराजकता में डाल दिया है। फल पेड़ों पर सड़ रहे हैं और अस्पतालों पर अत्यधिक दबाव बढ़ गया है। इस सप्ताह कैनबरा में एक राष्ट्रीय रोजगार शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया था।

गृह मंत्री क्लेयर ओ’नील कहा,हमारा ध्यान हमेशा पहले ऑस्ट्रेलियाई लोगों को नौकरी देने पर होता है, लेकिन कोविड का प्रभाव इतना गंभीर है कि अगर हम हर दूसरी संभावना को समाप्त कर देते हैं, तब हम कम से कम अल्पावधि में हजारों श्रमिकों की संख्या कम कर देंगे।

ऑस्ट्रेलिया में 2017 में गिरावट आने से पहले 2010 के मध्य में स्थायी प्रवासन लगभग 190,000 प्रति वर्ष था और यह राजनीतिक बहस का एक अहम मुद्दा था।

हिन्द वतन समाचार” की रिपोर्ट…