कैपिटल’ में दंगे के आरोपी न्यूयार्क पुलिस के पूर्व अधिकारी को 10 साल की सजा…

कैपिटल’ में दंगे के आरोपी न्यूयार्क पुलिस के पूर्व अधिकारी को 10 साल की सजा…

वाशिंगटन, 02 सितंबर। न्यूयार्क पुलिस विभाग के एक सेवानिवृत्त अधिकारी को, अमेरिकी संसद परिसर ‘कैपिटल’ में हमला करने और डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों की भीड़ को रोकने का प्रयास कर रहे एक पुलिस अधिकारी पर ध्वजदंड से वार करने के आरोप में 10 साल जेल की सजा सुनाई गई है।

पिछले साल छह जनवरी को हुए दंगे में शामिल होने के आरोप में लगभग 250 लोगों को सजा सुनाई जा चुकी है। थॉमस वेब्स्टर को सबसे ज्यादा 10 साल कैद की सजा सुनाई गई है। इससे पहल दो दंगाइयों को अलग-अलग सात साल और तीन महीने की सजा सुनाई गई थी।

वेब्स्टर ने 20 वर्ष तक न्यूयार्क पुलिस विभाग में काम किया था। वह पहला व्यक्ति है जिस पर हमला करने के आरोप में मामला चला और जिसने आत्मरक्षा में हमला करने की दलील दी।

जूरी के एक सदस्य ने वेब्स्टर के उस दावे को नकार दिया जिसमें उसने यह कहते हुए अपना बचाव किया था कि मेट्रोपोलिटन पुलिस विभाग के अधिकारी नोआ राथबन से खुद को बचाने के लिए हमला किया था।

न्यायाधीश अमित मेहता ने बृहस्पतिवार को 56 वर्षीय वेब्स्टर को 10 साल जेल की सजा सुनाई। न्यायाधीश ने कहा कि इस हमले से न केवल पुलिस अधिकारी राथबन बल्कि लोकतंत्र को भी आघात पहुंचा।

हिन्द वतन समाचार” की रिपोर्ट…