मैक्रों ने रूस को यूक्रेन में युद्ध जीतने से रोकने का संकल्प लिया…

मैक्रों ने रूस को यूक्रेन में युद्ध जीतने से रोकने का संकल्प लिया…

पेरिस, 01 सितंबर। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने बृहस्पतिवार को संकल्प व्यक्त किया कि यूक्रेन को फ्रांस की ओर से मानवीय, आर्थिक तथा सैन्य समर्थन जारी रखेंगे और रूस पर दबाव बढ़ाने तथा उसे यूक्रेन के खिलाफ युद्ध जीतने से रोकने के लिए यूरोपीय एकता को मजबूत करेंगे।

मैक्रों ने एलिसी राष्ट्रपति भवन में फ्रांस के राजदूतों को दिये भाषण में कहा, ‘‘हम रूस की सेना को जंग नहीं जीतने दे सकते।’’

उन्होंने यूक्रेन की सेना को या तो सैन्य तरीके से जीतने या बातचीत से शांति कायम करने के लिए मजबूत स्थिति रख पाने में सक्षम बनाने का लक्ष्य तय किया।

फ्रांस के राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘हमें लंबी जंग के लिए तैयार रहना चाहिए।’’ उन्होंने कहा कि इसमें यूक्रेन के परमाणु संयंत्रों को लेकर बढ़ रहा तनाव शामिल है।

उन्होंने कहा कि फ्रांस यूक्रेन के जापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र में सुरक्षा का आकलन करने बृहस्पतिवार को पहुंचे अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के मिशन का पुरजोर समर्थन करता है। फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने कहा कि वह आईएईए का मिशन पूरा होने के बाद रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को फोन करेंगे।

मैक्रों ने कुछ देशों, विशेष रूप से पूर्वी यूरोप की ओर से आलोचनाओं के बावजूद रूस से बात करते रहने का भी संकल्प जताया। उन्होंने कहा कि हमें इस बात के हरसंभव प्रयास करने चाहिए कि जब रूस और यूक्रेन बैठकर वार्ता करने को तैयार हों तो शांति की स्थिति कायम हो।

हिन्द वतन समाचार” की रिपोर्ट…