महंत ने समर्थकों के साथ पुलिस से की मारपीट,

महंत ने समर्थकों के साथ पुलिस से की मारपीट,

थाना प्रभारी की वर्दी फाड़ी

गाजियाबाद, 11 अगस्त। नंदग्राम थाना क्षेत्र के हिडन विहार स्थित शिव मंदिर बालाजी धाम के महंत मच्छेन्द्रनाथ पुरी ने समर्थकों के साथ मिलकर दो पुलिसकर्मियों के साथ जमकर मारपीट की और नंदग्राम थाना प्रभारी समेत तीन पुलिसकर्मियों की वर्दी फाड़ दी। महंत ने आत्मदाह करने की चेतावनी देते हुए एक वीडियो इंटरनेट मीडिया पर वायरल किया था। इसके बाद पुलिस मंदिर पहुंची थी। महंत और उनके समर्थकों ने पुलिस को ही अपना निशाना बना लिया। बवाल बढ़ता देख कई थानों की पुलिस को मौके पर बुलाया गया। पुलिस ने महंत व उनके 16 समर्थकों को गिरफ्तार किया है। महंत की गिरफ्तारी के बाद हिडन विहार में तनावपूर्ण माहौल है। एहतियात के तौर पर पुलिस की तैनाती की गई है।

एसपी सिटी प्रथम निपुण अग्रवाल ने बताया कि नंदग्राम थाना प्रभारी मुनेंद्र कुमार सिंह की तरफ से दी गई तहरीर पर एफआइआर दर्ज की गई है। इसमें जानलेवा हमला, बलवा, मारपीट, सरकारी कार्य में बाधा डालने समेत अन्य धाराएं लगाई गई हैं। मामले में पुलिस ने महंत मच्छेन्द्रनाथ पुरी, उनके समर्थक गौरव चौधरी, विनय राजा, दिनेश प्रताप, आर्यन, आकाश सेवादार, विनोद सैनी, गोलू तोमर, रविद्र सिंह, वीशू चौधरी, मनोज सेवादार, जितेंद्र, विक्रम राहुल चौधरी, विक्रांत व ब्रह्मानंद को गिरफ्तार किया गया है। अन्य समर्थक मौके से भाग गए उन्हें जल्द गिरफ्तार किया जाएगा।

बुधवार रात स्कूटी सवार महिला और छोटे हाथी के बीच मामूली टक्कर हो गई थी। इसके बाद दोनों में विवाद हुआ तो बाहर हरित पट्टी में पौधे लगा रहे छोटे महंत ब्रह्मानंदपुरी व समर्थक मौके पर पहुंचे और बीच-बचाव कराने लगे। इस दौरान उनमें आपस में विवाद हो गया। घटना के विरोध में महंत मच्छेन्द्रनाथ पुरी समर्थकों के साथ थाने पहुंच गए और आरोपित की गिरफ्तारी की मांग को लेकर धरना दे दिया। पुलिस के काफी समझाने के बाद भी वह धरने से नहीं उठे और हंगामा शुरू कर दिया। बाद में उन्होंने पुराने मामले में कार्रवाई की मांग की। उनका आरोप था कि उनके समर्थक को अगवा करने समेत तीन घटनाओं में नंदग्राम पुलिस ने दूसरे समुदाय के आरोपितों का पक्ष लिया और पीड़ित को रातभर थाने में बैठाने के बाद सुबह रिश्वत लेकर छोड़ा। महंत ने दो सिपाहियों के निलंबन और नंदग्राम थानेदार मुनेंद्र कुमार सिंह को हटाने के साथ हिडन विहार के आरोपित की गिरफ्तारी की मांग की।

मछेन्द्रनाथ पुरी का कहना था कि पूर्व में एक मामले में रोडरेज के बाद कार सवार बिट्टू नाम के युवक को पीट रहे थे। बिट्टू का दोस्त राहुल वहां पहुंचा तो आरोपितों ने उन्हें अगवा कर लिया था। इस मामले में पुलिस ने पीड़ितों को ही थाने में बंद कर लिया और सुबह रिश्वत लेकर छोड़ा। इसके अलावा दो अन्य घटनाओं में भी नंदग्राम पुलिस ने दूसरे संप्रदाय के लोगों की मदद की। नंदग्राम थाना प्रभारी मुनेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई का आश्वासन देकर उन्हें रात ही वापस भेज दिया गया था। थोड़ी ही देर बाद महंत ने इंटरनेट मीडिया पर एक वीडियो वायरल कर दिया। जिसमें उन्होंने कहा कि एक घंटे के अंदर आरोपित नहीं पकड़े जाते हैं तो वह डीजल डालकर आत्मदाह करेंगे। इसके बाद वह पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे। इस दौरान महंत और उनके समर्थकों ने पुलिस पर हमला कर दिया, जिसमें दो पुलिसकर्मी संजय पुंडीर और अनिल महामुनि घायल हो गए और विकास समेत तीनों की वर्दी फाड़ दी। इसके बाद कई थानों की पुलिस फोर्स के अलावा पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे और महंत समेत उनके 17 समर्थकों को गिरफ्तार किया।

*रात भर चला हाईवोल्टेज ड्रामा*

नंदग्राम में बुधवार पूरी रात हाईवोल्टेज ड्रामा चला। एक बार महंत हरनंदी के पास पहुंच गए और नदी में कूदकर जान देने की बात कही। पुलिस ने यहां से बचाया तो उन्होंने मंदिर पहुंचकर अपने ऊपर डीजल छिड़क लिया। यहां पुलिस पहुंची तो महंत ने समर्थकों के साथ मिलकर पुलिस पर हमला कर दिया।

*महंत पर दर्ज हैं नौ मुकदमे*

महंत मच्छेन्द्रनाथ पुरी पर गाजियाबाद, रुड़की व मेरठ समेत नौ मामले दर्ज हैं। बुधवार रात हुई घटना के बाद पुलिस इन मामलों का संज्ञान भी ले रही है।