कोविड के प्रकोप के दौरान किम जोंग-उन बुखार से पीड़ित थे : रिपोर्ट

कोविड के प्रकोप के दौरान किम जोंग-उन बुखार से पीड़ित थे : रिपोर्ट

 

सोल, 11 अगस्त । उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन की छोटी बहन किम यो-जोंग ने खुलासा किया कि उनके भाई कोविड-19 के खिलाफ देश की लड़ाई के बीच तेज बुखार के साथ बीमार पड़ गए थे। एक राज्य मीडिया रिपोर्ट में गुरुवार को इसकी जानकारी दी गई।

प्योंगयांग की आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने बुधवार को महामारी विरोधी उपायों पर एक राष्ट्रीय बैठक के दौरान यह टिप्पणी की, जिसमें किम जोंग-उन ने कोविड-19 के खिलाफ अपने देश के आपातकालीन अभियान में जीत की घोषणा की। इसके तीन महीने बाद राष्ट्र ने वायरस के पहले प्रकोप की सूचना दी।

योनहाप न्यूज एजेंसी ने केसीएनए की रिपोर्ट के हवाले से कहा कि कोरिया की सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी की केंद्रीय समिति के उप विभाग निदेशक के रूप में भी काम करने वाली किम यो-जोंग ने अपने भाषण में देश के वायरस संकट को दक्षिण कोरिया से टकराव को बढ़ाने के लिए हिस्टीरिक प्रहसन पर दोषी ठहराया और दावे को दोहराते हुए कहा कि दक्षिण से विदेशी चीजों ने वायरस को उत्तर में पहुंचाया।

पिछले महीने, उत्तर कोरिया ने दावा किया था कि उसके कोरोना वायरस का प्रकोप अंतर-कोरियाई सीमा के पास पाई जाने वाली विदेशी चीजों से उत्पन्न हुआ है, जो दक्षिण कोरिया में उत्तर कोरियाई रक्षक समूहों द्वारा भेजे गए बैलून-ले जाने वाली सामग्री, जैसे कि प्योंगयांग विरोधी पत्रक से संबंधित है।

उन्होंने तब खुलासा किया कि देश की एंटी-वायरस लड़ाई के बीच उनका भाई खुद तेज बुखार से बीमार पड़ गया था और स्थिति को प्रबंधित करने के लिए किम जोंग-उन के प्रयासों की प्रशंसा की।

प्योंगयांग ने दो साल से अधिक समय तक कोरोना वायरस मुक्त होने का दावा करने और देशव्यापी लॉकडाउन लागू करने के बाद 12 मई को अपने पहले कोविड-19 मामले की घोषणा की।

15 मई को 392,920 से अधिक के चरम पर पहुंचने के बाद 29 जुलाई से उत्तर कोरिया का डेली फीवर टेली जीरो पर बना हुआ है।

केसीएनए रिपोर्ट में कहा गया कि बैठक में अपने संबोधन में, किम जोंग-उन ने हमारे क्षेत्र में घुसपैठ करने वाले और कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए अधिकतम आपातकालीन महामारी विरोधी अभियान में जीत की घोषणा की।

उन्होंने अपनी अधिकतम आपातकालीन महामारी रोकथाम प्रणाली को सामान्य स्तर तक कम करने के निर्णय की भी घोषणा की।

हालांकि, उत्तर कोरियाई नेता ने वैश्विक प्रसार और मंकीपॉक्स का हवाला देते हुए कोविड-19 को फिर से देश में प्रवेश करने से रोकने के लिए सीमावर्ती क्षेत्रों में निरंतर सतर्कता और सख्त उपायों की आवश्यकता पर बल दिया।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…