माइक्रोसॉफ्ट ने 2 जीरो-डे खामियों वाले 141 बग्स को किया ठीक

माइक्रोसॉफ्ट ने 2 जीरो-डे खामियों वाले 141 बग्स को किया ठीक

 

सैन फ्रांसिस्को, 11 अगस्त । टेक दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट ने अपने अगस्त 2022 के अपडेट में 141 बग्स के लिए पैच जारी किए हैं, जिसमें पहले की दो अज्ञात (जीरो-डे) खामियां शामिल हैं, इनमें से एक का सक्रिय रूप से शोषण किया जा रहा था।

जेडनेट की रिपोर्ट के अनुसार, अगस्त 2022 पैच अपडेट के लिए कुल पैच काउंट में एज में 20 खामियां शामिल हैं, जिनके लिए माइक्रोसॉफ्ट ने पहले विंडोज, ऑफिस, एज्योर, डॉट नेट कोर, विजुअल स्टूडियो और एक्सचेंज सर्वर को प्रभावित करने वाली 121 खामियों को छोड़ दिया।

जीरो डे इनिशिएटिव ने उल्लेख किया कि इस महीने जारी किए गए सुधारों की मात्रा अगस्त की रिलीज की अपेक्षा में काफी अधिक है। बग हंटिंग ग्रुप के हवाले से कहा गया, यह पिछले साल अगस्त की रिलीज से लगभग तिगुना है और यह इस साल की दूसरी सबसे बड़ी रिलीज है। माइक्रोसॉफ्ट ने इस महीने 17 अति महत्वपूर्ण खामियों और 102 महत्वपूर्ण खामियों को दूर किया।

यह दोषों के 64 उन्नयन और 32 रिमोट कोड निष्पादन त्रुटियों के साथ-साथ सुरक्षा सुविधा बाईपास और सूचना प्रकटीकरण त्रुटियों को संबोधित करते हैं। साथ ही, इस महीने के 34 सुधारों में एज्यूर साइट रिकवरी, क्लाउड के लिए माइक्रोसॉफ्ट के डिजास्टर रिकवरी टूलसेट में बग को ठीक किया गया है।

माइक्रोसॉफ्ट के अनुसार, यह एक बग से संबंधित है जिसे कुछ सुरक्षा शोधकर्ता डॉगवॉक कहते हैं। शोधकर्ताओं ने 2020 की शुरुआत में माइक्रोसॉफ्ट को डॉगवॉक बग की सूचना दी थी, लेकिन माइक्रोसॉफ्ट ने इस साल मई तक इसका समाधान नहीं किया, जब हमलावरों ने दुर्भावनापूर्ण वर्ड डॉक्यूमेंटस के माध्यम से एमएसडीटी का शोषण करना शुरू कर दिया। कंपनी ने उस महीने पहचानकर्ता सीवीई-2022-30190 को कई चरणों में जारी किया, इसके बाद जून के मध्य में एक पैच और जुलाई में आगे के रक्षा-गहन उपाय किए गए।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…