क्यूबा: ईंधन डिपो में लगी भीषण आग पर पाया काबू

क्यूबा: ईंधन डिपो में लगी भीषण आग पर पाया काबू

 

मातंजास, 11 अगस्त । क्यूबा के मातंजास स्थित सबसे बड़े ईंधन डिपो में बुधवार को अग्निशामकों, हेलीकॉप्टरों और नौकाओं के संयुक्त प्रयास से भीषण आग पर काबू पा लिया है। आग की लपटों के बुझने के बाद भी वहां सफेद राख से ढका काला कोयला गर्म और लाल है।

अधिकारियों के अनुसार शनिवार को हुए विस्फोट के बाद लगी आग में एक दमकलकर्मी के मारे जाने की पुष्टि हुई है और 14 लोगों का कोई पता नहीं चल पाया है।

अग्निशामकों के उप प्रमुख लेफ्टिनेंट कर्नल अलेक्जेंडर अवलोस ने घटनास्थल पर निरीक्षण के बाद मीडिया को बताया कि अब हम कह सकते हैं कि आग पर काबू पा लिया गया है। हालांकि हमें अभी भी इसे (पूरी तरह से) बुझाना है और वह आज नहीं होगा।

यह डिपो मातंजास सुपर टैंकर पोर्ट का हिस्सा है, जो कच्चे तेल और ईंधन आयात प्राप्त करने के लिए सबसे बड़ा है। क्यूबा के भारी कच्चे तेल के साथ-साथ 10 विशाल टैंकों में मातंजास में संग्रहीत ईंधन तेल और डीजल का उपयोग मुख्य रूप से द्वीप पर बिजली पैदा करने के लिए किया जाता है।

ईंधन डिपो पर शुक्रवार शाम को एक ईंधन भंडारण टैंक में बिजली गिर गई थी। जिस कारण यहां आग लग गई थी। अग्निशामकों के प्रयासों के बावजूद रविवार तक आग फैल गई और सोमवार को चार-टैंक क्षेत्र में फैल गई, जिससे बड़े विस्फोट हुए। आग से द्वीप के चारों ओर स्थानीय और आयातित कच्चे तेल को स्टोर करने और स्थानांतरित करने की क्यूबा की क्षमता को झटका लगा है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…