पोप फ्रांसिस ने कनाडा के स्कूलों में हुए ‘‘अत्याचारों’’ के लिए माफी मांगी…

पोप फ्रांसिस ने कनाडा के स्कूलों में हुए ‘‘अत्याचारों’’ के लिए माफी मांगी…

मास्कवासिक (कनाडा),। पोप फ्रांसिस ने कनाडा के आवासीय स्कूलों में मूल निवासियों पर किये गये अत्याचारों में कैथलिक चर्च द्वारा सहयोग किये जाने को लेकर माफी मांगी है।

पोप ने कहा कि मूल निवासियों को बलपूर्वक ईसाई समुदाय में समाहित कराने से उनकी संस्कृति तबाह हुई, उन्हें परिवारों से दूर होना पड़ा।

उन्होंने एडमोंटन, अल्बार्टा के एक पूर्व आवासीय स्कूल में उन सभी अत्याचारों के लिए माफी मांगी, जो कई ईसाइयों ने मूल निवासियों पर किए। पोप ने स्कूल की नीति को बेहद ‘विनाशकारी भूल’ बताते हुए कहा कि आगे जांच किए जाने और जख्मों पर मरहम लगाने की जरूरत है।

गौरतलब है कि पोप फ्रांसिस ने आवासीय स्कूलों में मिशनरियों द्वारा दुर्व्यवहार किये जाने को लेकर स्थानीय समुदाय से माफी मांगने के लिए रविवार को कनाडा की ऐतिहासिक यात्रा शुरू की।

इसे मूल निवासी समुदायों के साथ सामंजस्य स्थापित करने और उस दौर के सदमे से उबरने में मदद करने के प्रयासों में कैथलिक चर्च के एक महत्वपूर्ण कदम के तौर पर देखा जा रहा है।

कनाडा सरकार ने स्वीकार किया है कि 19वीं शताब्दी से 1970 के दशक तक संचालित सरकारी-वित्त पोषित ईसाई स्कूलों में शारीरिक और यौन शोषण बड़े पैमाने पर किया गया था।

हिन्द वतन समाचार” की रिपोर्ट…