जापान में प्रमुख हस्तियों पर अतीत में हुए हमले…

जापान में प्रमुख हस्तियों पर अतीत में हुए हमले…

तोक्यो, 08 जुलाई। जापान के पूर्व प्रधानमंत्री और देश की सबसे प्रभावी शख्सियतों में शुमार शिंजो आबे की पश्चिमी जापान के नारा शहर में शुक्रवार को एक चुनाव अभियान के दौरान गोली मारकर हत्या कर दी गई।

क्योदो समाचार एजेंसी के मुताबिक, आबे (67) को देश के नारा में एक रेलवे स्टेशन के सामने भाषण शुरू करने के कुछ मिनटों बाद हमलावर ने पीछे से गोली मार दी। जापान को दुनिया के सबसे सुरक्षित देशों में से एक माना जाता है जहां बंदूकों पर नियंत्रण संबंधी बेहद सख्त कानून हैं।

जापान में अतीत में राजनेताओं समेत प्रमुख हस्तियों पर बंदूक से किए गए हमलों की सूची :

– 1990 में, तत्कालीन नागासाकी शहर के महापौर मोतोशिमा हितोशी एक दक्षिणपंथी द्वारा गोली मारे जाने के बाद गंभीर रूप से घायल हो गए थे।

– 1992 में, एक दक्षिणपंथी बंदूकधारी ने लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के तत्कालीन उपाध्यक्ष कनेमारु शिन पर देश के कोचीगी प्रीफेक्चर में गोली चलाई थी। कानेमारु हालांकि इस हमले में घायल नहीं हुए थे।

– 1994 में, पूर्व प्रधानमंत्री होसोकावा मोरीहिरो पर तोक्यो के एक होटल में दक्षिणपंथी समूह के एक पूर्व सदस्य ने गोली चलाई। हादसे में मोरीहिरो को कोई नुकसान नहीं पहुंचा।

– नेशनल पुलिस एजेंसी के तत्कालीन कमिश्नर जनरल कुनिमात्सु ताकाजी को 1995 में तोक्यो में उनके आवास के सामने गोली मारकर गंभीर रूप से घायल कर दिया गया था।

– नागासाकी के एक और महापौर, इतो इचो को 2007 में एक संगठित अपराध समूह के एक सदस्य ने गोली मारी।

जापान में बंदूक हिंसा के मामले बेहद कम हैं, जहां बंदूकों पर नियंत्रण को लेकर दुनिया में बेहद सख्त कानून हैं। आबे की सुरक्षा बेहद सख्त थी और माना जा रहा है कि हमलावर ने ऐसे हथियार से उन पर हमला किया जिसमें उसने खुद से बदलाव किए थे।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…