दक्षिण कोरिया का स्वदेशी अंतरिक्ष रॉकेट सफलतापूर्वक लॉन्च…

दक्षिण कोरिया का स्वदेशी अंतरिक्ष रॉकेट सफलतापूर्वक लॉन्च…

सियोल, 21 जून। दक्षिण कोरिया ने मंगलवार को अपना पहला स्वदेशी अंतरक्षि रॉकेट सफलतापूर्वक लॉन्च किया। देश के विज्ञान मंत्रालय ने इसकी सफलतापूर्वक लॉन्चिंग की घोषणा की।

दक्षिण कोरिया के विज्ञान मंत्री ली जोंग हो ने कहा कि कोरिया के लिए ये बेहद खुशी की बात है। ये हमारे देश के विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में एक बड़ा कदम है। राष्ट्रपति यूं सुक येओल ने लॉन्च को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए वैज्ञानिकों और अन्य लोगों को बधाई दी। इस दौरान उन्होंने अपने उस वादे को दोहराया, जिसमें उन्होंने एयरोस्पेस एजेंसी स्थापित करने की घोषणा की थी। इस प्रक्षेपण से दक्षिण कोरिया स्वदेशी तकनीक से अंतरिक्ष में उपग्रह स्थापित करने वाला दसवां देश बन गया है।

पहले रहा था असफल

दक्षिण कोरिया का ये स्वदेशी रॉकेट नूरी पहले असफल हो चुका है। पिछले साल अक्तूबर में रॉकेट एक डमी उपग्रह को कक्षा में स्थापित करने में विफल रहा था और उसके इंजन में आग लग गई थी। 1990 के दशक की शुरुआत से दक्षिण कोरिया ने अंतरक्षि में कई उपग्रह भेजे हैं, लेकिन सभी विदेशी प्रक्षेपण स्थलों से या विदेशी तकनीक की मदद से बनाए गए रॉकेट द्वारा भेजे गए हैं। 2013 में, दक्षिण कोरिया ने अपनी धरती से पहली बार सफलतापूर्वक एक उपग्रह लॉन्च किया, लेकिन इसके प्रक्षेपण यान का पहला चरण रूसियों द्वारा पूरा किया गया था।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…