*अग्निपथ योजना को लेकर उत्तर प्रदेश में बवाल जारी,*

*अग्निपथ योजना को लेकर उत्तर प्रदेश में बवाल जारी,*

*रोका गया ट्रेन संचालन*

लखनऊ, 19 जून। भारतीय सेना में भर्ती को लेकर केन्द्र सरकार की अग्निपथ योजना का उत्तर प्रदेश में लगातार चौथे दिन भी विरोध जारी है। पूर्वी के साथ पश्चिमी उत्तर प्रदेश में लोग इसके पीछे उपद्रव कर रहे हैं। गाजीपुर में बड़ी संख्या में अपना मुंह ढके लोग हाथों में डंडे लेकर रेलवे ट्रैक से शहर की ओर बढ़ रहे थे। इसको देखते हुए फिलहाल ट्रेन संचालन रोका गया है। उधर उपद्रव के दौरान तोडफ़ोड़ करने वालों पर भी शिकंजा कसा गया है। सहारनपुर में समाजवादी पार्टी तथा कांग्रेस के नेताओं सहित 42 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

गाजीपुर में रविवार को बंजारीपुर के पास रेल की पटरी पर चलते हुए बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी शहर की ओर आ रहे थे। यह सूचना पाकर पुलिस पटरी पर पहुंची। वहां हाथ मे तिरंगा झंडा लेकर भारत माता की जय का नारा लगाते युवा प्रदर्शन कर रहे हैं। पुलिस ने इन्हें आगे बढऩे से रोक दिया है। रेलवे कंट्रोल को सूचना दी गई है। एडीएम अरुण कुमार सिंह प्रदर्शन करने वाले से वार्ता कर रहे हैं। इस दौरान यहां पर रेल सेवा रोक दी गई है। एसपी रामबदन सिंह ने प्रदर्शनकारियों से बातचीत की, लेकिन इनके कोई बात सुनने को तैयार नहीं होने पर पुलिस ने बल प्रयोग किया। इस दौरान दो दर्जन युवा हिरासत में लिए गए हैं। उनके मोबाइल जब्त कर पूछताछ की जा रही है। वहीं युवाओं के आंदोलन की आशंका के मद्देनजर रेल व रोडवेज सेवा पूरी तरह से ठप कर दी गई है। रोडवेज परिसर और जिले के प्रत्येक रेलवे स्टेशन पर भारी संख्या में फोर्स तैनात कर दी गई है।

हापुड़ में रविवार को अग्निपथ योजना के विरोध के चलते निगरानी काफी कड़ी कर दी गई है। गांव से शहर आने वाले युवाओं का जगह-जगह पर आधार कार्ड देखा जा रहा है। पुलिस ने कई जगहों पर बैरिकेडिंग की है। इसके साथ ही इंटरनेट मीडिया पर भी पुलिस की कड़ी निगरानी है।

षडयंत्र की तैयारी में लगे सहारनपुर में सपा तथा कांग्रेस के नेताओं के साथ पांच गिरफ्तार : सहारनपुर में खुफिया सूचनाओं के आधार पर सहारनपुर रेलवे स्टेशन में तोडफ़ोड़ करने की योजना बना रहे पांच लोगों को पीएसी तथा पुलिस ने कुतुबशेर थाना क्षेत्र से गिरफ्तार किया है। सहारनपुर के रामपुर मनिहारान में अग्निपथ योजना को लेकर युवाओं को भड़काने की योजना बना रहे पांच लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इनमें एक कांग्रेस नेता एनएसयूआई का जिलाध्यक्ष है। इसके साथ के तीन लोग फर्जी सैन्य अभ्यर्थी बनकर आये थे। पुलिस पूरे मामले की जांच में जुटी है। पुलिस ने मामले में मुकदमा दर्ज कर लिया है। पुलिस की जांच में सामने आया है कि पकड़े गए पांच लोगों में एनएसयूआई का जिलाध्यक्ष है।

एसएसपी आकाश तोमर ने बताया कि पराग पंवार पुत्र संजय कुमार निवासी गांव साचलु जो एनएसयूआई का सहरनपुर का जिलाध्यक्ष है, मोहित चौधरी पुत्र संजय निवासी गांव सहजवा, सौरभ कुमार पुत्र शिवदयाल निवासी गांव मल्हीपुर, उदय पुत्र विजयपाल निवासी पहासू को गिरफ्तार किया गया है। इसके अलावा एक और युवक को गिरफ्तार किया है। जिससे पूछताछ चल रही है। यह लोग बड़ी साजिश की प्लानिंग कर रहे थे। एससपी का कहना है कि सभी को कोर्ट में पेश किया जाएगा। इसके बाद इन सभी को रिमांड पर लेकर पूछताछ की जाएगी।