मारियुपोल पर कब्जा वार्ता समाप्त कर सकता है : यूक्रेन…

मारियुपोल पर कब्जा वार्ता समाप्त कर सकता है : यूक्रेन…

वाशिंगटन, 18 अप्रैल। यूक्रेन के विदेश मंत्री दमित्रो कुलेबा ने मारियुपोल में स्थिति को भयावह और हृदयविदारक बताते हुए कहा कि वहां जारी रूस के हमले वार्ता के जरिए शांति हासिल करने के सभी प्रयासों को समाप्त कर सकते हैं।

कुलेबा ने सीबीएस के ‘फेस द नेशन’ कार्यक्रम में कहा कि बंदरगाह शमर में बचे यूक्रेनी सैन्यकर्मियों एवं आम नागरिकों को रूसी बलों ने घेर लिया है।

उन्होंने कहा कि यूक्रेनियों का ‘‘संघर्ष जारी’’ है, लेकिन भयंकर विनाश के कारण शहर एक तरह से कहें तो अब अस्तित्व में ही नहीं है।

कुलेबा ने कहा कि उनका देश शांति के लिए राजनीतिक समाधान तलाशने की उम्मीद में हालिया सप्ताह में रूस के साथ ‘‘विशेषज्ञ स्तर’’ की वार्ता जारी रखे है, लेकिन मारियुपोल की महत्ता का जिक्र करते हुए उन्होंने भी यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेंलेस्की की भांति कहा कि यूक्रेनी बलों को नष्ट करना ‘‘लाल रेखा’’ साबित हो सकता है, जिससे शांति के प्रयास बाधित होने की आशंका है।

रूस-यूक्रेन युद्ध के संबंध में अन्य अहम घटनाक्रम:

वाशिंगटन- अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि वह युद्ध, अत्याचार और गरीबी की ‘‘काली छाया’’ में रह रहे लोगों के लिए ईस्टर पर प्रार्थना करते हैं।

उन्होंने रविवार को कहा कि वह ईश्वर की सभी संतानों के लिए शांति, स्वतंत्रता और मौलिक प्रतिष्ठा के लिए प्रार्थना कर रहे हैं। हालांकि बाइडन ने यह नहीं बताया कि उन्होंने किस संदर्भ में यह बात कही, लेकिन वह यूक्रेन पर हमले को समाप्त करने के लिए रूस पर दबाव बनाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…