9 सेकेंड में ढहाने की क्षमता का होगा परीक्षण…

9 सेकेंड में ढहाने की क्षमता का होगा परीक्षण…

कल सुपरटेक टावर पहुंचेगा विस्फोटक…

नोएडा, 07 अप्रैल। सुपरटेक के दोनों जुड़वा टावरों को ढहाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। रविवार को विस्फोट की क्षमता का परीक्षण किया जाएगा। जो शुक्रवार को लाया जाएगा। नौ अप्रैल को सुबह से शाम तक चुने गए पिलर पर विस्फोटक लगाया जाएगा। सेक्टर-93 ए स्थित सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट के दोनों टावरों (एपेक्स-सियान) को 22 मई को गिराया जाना है।

9-10 सेकेंड में गिर जाएंगे टावर

50 हजार वर्ग मीटर क्षेत्र में बने एमराल्ड कोर्ट के अंदर नौ हजार वर्ग मीटर में दोनों टावर बने हैं। दोनों टावर का बिल्डअप एरिया 750 लाख वर्ग फीट है। एडफिस कंपनी के पार्टनर उत्कर्ष मेहता ने बताया कि दोनों टावरों को गिराने के लिए दो विस्फोट (प्राइमरी और सेकेंडरी) होंगे। इन्हें गिराने में लगभग नौ सेकंड का वक्त लगेगा। प्राइमरी विस्फोट ग्राउंड फ्लोर, पहले, दूसरे, छठे, 10वें, 14वें, 22वें, 26वें और 30वें फ्लोर पर विस्फोट किया जाएगा। इस विस्फोट के लिए पूरे एरिया को रेड जोन 0 से 7.0 सेकेंड में किया जाएगा। इसी तरह सेकेंडरी ब्लास्ट 0 से 3.5 सेकेंड का होगा। ब्लास्ट के दौरान जरूरी सावधानी भी बरती जाएगी।

रविवार को घरों में कैद रहेंगे लोग

टावर तोड़ने का काम कर रही एडफिस कंपनी की ओर से स्थानीय निवासियों को दिशानिर्देश जारी किए हैं। कंपनी ने रविवार को दोपहर दो बजकर 15 मिनट से दो बजकर 45 मिनट तक एहतियात के तौर पर घर के अंदर रहने को कहा गया है। साथ ही इस अवधि में बालकनी में न निकलने की सलाह दी है। सोसायटी एओए इसको लेकर आज शाम को अपनी ओर से स्थानीय निवासियों के लिए दिशानिर्देश जारी करेंगी। रविवार को टावर को गिराने के लिए पहली बारी परीक्षण के तौर पर विस्फोट किया जाना है।

आठ अप्रैल के बाद सुरक्षा घेरे में रहेगा टावर

टेस्ट ब्लास्ट के 72 घंटे पहले से दोनों टावरों को सुरक्षा घेरे में ले लिया जाएगा। सामने की सड़क को ब्लाक कर दिया जाएगा। साथ ही एमराल्ड टावर और एटीएस विलेज सोसायटी के लिए एडवाइजरी जारी की जाएगी। एक एडवाइजरी प्राधिकरण द्वारा भी जारी की जाएगी। इसकी कापी एडफिस की ओर से देर शाम तक नोएडा प्राधिकरण को भेज दी जाएगी।

चार घंटे पहले बजेगा एक सायरन

टेस्ट ब्लास्ट से चार घंटे पहले सायरन बजेगा और लाउडस्पीकर से लोगों को सूचित किया जाएगा। इस दौरान आसपास की सोसायटी वासियों को खिड़की, बालकनी और एपेक्स-सियान टावर के आसपास न जाने की अपील की जाएगी।

इस फ्लोर के पिलर पर किया जाएगा विस्फोट

टावर के 16 नंबर टावर, बेसमेंट के माइनस दो और 13वें फ्लोर पर विस्फोट किया जाएगा। टेस्ट ब्लास्ट के लिए पिलर को जियो टेक्सटाइल फाइबर से ढका जा रहा है। इसमें सुराख कर बारूद भरा जाएगा। यह फाइबर बिखराव को रोकने का काम करेगा। ताकि मलबा बाहर न जाए।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…