झील में बोटिंग का आनंद ले रहे लोगों पर हजारों टन बजनी चट्टान गिरी, 7 मरे…

झील में बोटिंग का आनंद ले रहे लोगों पर हजारों टन बजनी चट्टान गिरी, 7 मरे…

हादसे की चपेट में 3 वोट्स आईं: 32 घायल, 20 लोग लापता- तलाश जारी…

लखनऊ/रियो द जेनेरो। ब्राजील के मिनस गेरैस राज्य में शनिवार को बड़ा हादसा हुआ। एक झील में कुछ बोट्स पर एक भारी चट्टान गिर गई। हादसे में 7 लोगों की मौत हो गई, जबकि 32 लोग घायल हो गए। इसके अलावा 20 लोग खबर लिखे जाने तक लापता थे। इस घटना का वीडियो भी सामने आया है। इसमें दिख रहा है कि फर्नास लेक पर लोग बोट की सवारी कर रहे थे, इसी दौरान चट्टान का एक बड़ा हिस्सा टूटकर बोट्स के ऊपर गिर गया।
मिनस गेरैस फायरफाइटर्स के कमांडर कर्नल एडगार्ड एस्टेवो डी सिल्वा के मुताबिक 7 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है, वहीं 32 लोग घायल हुए हैं। 20 लोगों के लापता होने का अनुमान है। एस्टेवो ने बताया कि यह हादसा साओ जोस डा बारा और कैपिटलियो कस्बों के बीच हुआ। कैपिटलियो इलाके की फर्नास झील में चट्टान का एक बड़ा टुकड़ा टूट कर गिर पड़ा। इस हादसे की चपेट में 3 टूरिस्ट बोट आ गईं।
मिनस गेरैस की गवर्नर रोमू जेमा के मुताबिक, भारी बारिश की वजह से कैपिटोलियो में फर्नास झील में चट्टान का हिस्सा ढह गया। जेमा ने कहा कि हम लोगों को जरूरी सुरक्षा और मदद पहुंचाने के लिए काम करना जारी रखेंगे। लापता लोगों की तलाश जारी रहेगी। ब्राजील के राष्ट्रपति बोल्सोनारो ने एक वीडियो ट्वीट किया, जिसमें कहा गया कि नौसेना ने खोज और बचाव की कोशिशों में शामिल होने के लिए एक राहत बल दल तैनात किया है।
बोटिंग के दौरान अचानक से गिर गई चट्टान…..
‘रॉयटर्स’ में छपी खबर के मुताबिक, घायल हुए सभी लोगों को इलाज के लिए नजदीक के अस्पतालों में भर्ती करवाया गया है। घटना के सामने आए वीडियो में देखा जा सकता है कि फर्नास लेक पर लोग नौका सवारी का आनंद ले रहे हैं, तभी चट्टान का एक हिस्सा टूटकर नौकाओं के ऊपर गिर गया।स्थानीय अधिकारियों का कहना है कि मिनस गिरैस राज्य में पिछले 24 घंटों से बारिश हो रही है, बारिश में चट्टानों के गिरने की आशंका बनी रहती है। यह हादसा साओ जोस डा बारा और कैपिटलियो कस्बों के बीच हुआ। मिनस गेरैस की गवर्नर रोमू जेमा के मुताबिक लापता लोगों की भी तलाश की जा रही है। (10 जनवरी 2022)

विशेष संवाददाता विजय आनंद वर्मा की रिपोर्ट, , ,