एक करोड़ युवाओं को मिलेगा टैबलेट या स्मार्टफोन : सतीश महाना…

एक करोड़ युवाओं को मिलेगा टैबलेट या स्मार्टफोन : सतीश महाना…

कानपुर, 03 जनवरी। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा डी0जे0 शक्ति कार्यक्रम को प्रारंभ किया गया। इसमें एक करोड़ युवाओं को टेबलेट व स्मार्टफोन वितरित करने की योजना है। इस योजना का शुभारंभ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा पिछले वर्ष 25 दिसम्बर को भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेई इकाना क्रिकेट स्टेडियम लखनऊ में लगभग एक लाख युवाओं को टैबलेट/स्मार्टफोन का वितरण कर किया गया।

इसी क्रम में सोमवार को छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय कानपुर में जनपद के विभिन्न कॉलेजों में अध्यनरत युवाओं को टैबलेट/स्मार्टफोन वितरित किया जा रहा है। यह बातें सोमवार को विश्वविद्यालय में टैबलेट व स्मार्टफोन वितरित करते हुए उत्तर प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री सतीश महाना ने कही।

उन्होंने कहा कि आईआईटी इलेक्ट्रॉनिक ने जिस प्रकार बहुत तेजी से प्रगति की है उसके कारण एक स्लोगन आया था “कर लो दुनिया मुट्ठी में” आजकल दुनिया बहुत छोटी है और हर उस व्यक्ति के पास सॉरी वह जानकारी उपलब्ध है जो वह चाहता है। उन्होंने कहा कि हमारे प्रदेश के मुख्यमंत्री ने सोचा कि हमारे प्रदेश के युवाओं के हाथ में टैबलेट व स्मार्टफोन होना चाहिए। धीरे-धीरे आगे बढ़ेंगे तो आईपैड भी होगा और अलग-अलग प्रकार के लेटेस्ट टेक्नोलॉजी इक्यूपमेंट आपके हाथ में होंगे।

2800 छात्रों को मिला टैबलेट व स्मार्टफोन

उन्होंने कहा कि आज लगभग 2800 टैबलेट/स्मार्टफोन का वितरण विभिन्न विद्यालयों से आए हुए छात्र छात्राओं को किया जा रहा है। शेष अन्य बच्चों को उनके विद्यालय में जहां वो शिक्षणरत हैं वहां पर वितरित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्मार्टफोन सबके पास होते हैं लेकिन हम इस स्मार्टफोन का उपयोग अपने लिए कितना करते हैं, अपने भविष्य के लिए कितना करते हैं, यह बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि आज यहां पर जिन बच्चों ने टैबलेट व स्मार्टफोन प्राप्त किया है, मैं उन सब से निवेदन करता हूं कि टैबलेट/स्मार्ट फोन का उपयोग आप अपने लिए, अपनी जानकारी के लिए, अपनी शिक्षा के लिए, अपने रोजगार के अवसर तलाशने के लिए करेंगे। इसमें व्यर्थ में अपना समय बर्बाद नहीं करेंगे।

एक लाख तीस हजार छात्रों ने कराया रजिस्ट्रेशन

जिलाधिकारी विशाख जी अय्यर ने कहा कि जनपद कानपुर नगर में अब तक डी0जी0 पोर्टल पर लगभग एक लाख तीस हजार छात्र-छात्राओं द्वारा रजिस्ट्रेशन कराया जा चुका है। उन्होंने कहा कि आज इस मंच के माध्यम से 516 छात्र-छात्राओं को टैबलेट/स्मार्टफोन वितरित किया जा रहा है, शेष अन्य को उनके विद्यालय में टैबलेट/स्मार्टफोन वितरित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस टैबलेट/स्मार्टफोन से अध्यनरत छात्र-छात्राओं को आगे की पढ़ाई में बहुत बड़ा फायदा होगा।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…