यूएई में इज़राइली प्रधानमंत्री ने अबू धाबी के वली अहद से मुलाकात की…

यूएई में इज़राइली प्रधानमंत्री ने अबू धाबी के वली अहद से मुलाकात की…

यरुशलम, 13 दिसंबर। इज़राइल के प्रधानमंत्री ने संयुक्त अरब अमीरत (यूएई) के साथ आधिकारिक रिश्ते स्थापित होने के बाद देश की पहली सरकारी यात्रा के दौरान अबू धाबी के शाहज़ादा से सोमवार को मुलाकात की।

नफ्ताली बेनेट की गल्फ अरब फेडरेशन की इस हफ्ते की यात्रा, ईरान और विश्व शक्तियों के बीच परमाणु वार्ता की पृष्ठभूमि में हुई है। ईरान और विश्व शक्तियों के बीच विएना में वार्ता चल रही है और इस पर इज़राइल नज़र रख रहा है।

बेनेट के कार्यालय ने कहा कि प्रधानमंत्री ने सोमवार को अबू धाबी के ताकतवर वलीअहद और अमीरत के वस्तुत: शासक शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नहयान से मुलाकात की।

इज़राइल और यूएई ने पिछले साल रिश्तों को सामान्य करने के लिए अब्राहम या इब्राहिम संधि पर दस्तखत किए थे। इसकी मध्यस्थता अमेरिका के तत्कालीन ट्रंप प्रशासन ने की थी। इसके तहत बहरीन, सूडान और मोरक्को समेत अन्य देशों के साथ राजनयिक समझौते हुए थे।

इज़राइल और यूएई ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर चिंताएं साझा करते हैं। ईरान ने कहा है कि उसका परमाणु कार्यक्रम शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिए है जबकि इज़राइल का कहना है कि वह ईरान को परमाणु हथियार विकसित नहीं करने देगा।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट