एक इंजीनियर, जिसने मिशन के साथ डेयरी की शुरुआत की…

एक इंजीनियर, जिसने मिशन के साथ डेयरी की शुरुआत की…

हैदराबाद, 12 दिसंबर। आईआईटी खड़गपुर और मैसाचुसेट्स विश्वविद्यालय में पढ़ाई के बाद किशोर इंदुकुरी ने अमेरिका में इंटेल कॉर्पोरेशन में छह साल तक काम किया। उसके बाद जब वो हैदराबाद वापस आए तो उन्होंने व्यापार के रूप में आसपास के परिवारों को शुद्ध और बगैर किसी मिलावट के दूध उपलब्ध कराने के मिशन के साथ काम करने का फैसला किया।

2013 में हैदराबाद के बाहरी इलाके में एक छोटे डेयरी फार्म से शुरू होकर, कुछ परिवारों को दूध की आपूर्ति करते हुए आज किशोर सिड के फार्म में 100 से अधिक मजबूत टीम का नेतृत्व कर रहे हैं। उनकी टीम प्रतिदिन 15,000 घरों में दूध पहुंचाने का काम कर रही है और इसमें 1,500 से अधिक किसानों को रोजगार भी मिला है।

सिड के फार्म के संस्थापक और प्रबंध निदेशक किशोर ने बताया, अब दूध सीधे ग्राहकों को मिलता है। किशोर ने सिड फार्म में 20 पशुओं के साथ शुरुआत की थी और हैदराबाद में ग्राहकों को सीधे दूध की आपूर्ति कराना शुरू कर दिया था।

उन्होंने कहा मैं खेती करना चाहता था। मेरी हमेशा से कृषि में रुचि थी। लोगों ने सुझाव दिया कि डेयरी फामिर्ंग एक अच्छा विकल्प हो सकता है। जब हम दूध बेचने के लिए बाजार गए, तो हमें बहुत कम पैसे मिल रहे थे। फिर हमने इसे बेचने का फैसला किया।

स्टार्टअप ने धीरे-धीरे तकनीक को अपने परिचालन में लाया और दूध बेचने के लिए एक ऐप लॉन्च किया। आज, कंपनी के 250 डिलीवरी पार्टनर हैं और प्रतिदिन 22,000 लीटर दूध बेचकर लगभग 15,000 ग्राहकों को कंपनी सेवा प्रदान करती है।

चार एकड़ भूमि में यह कारोबार फैला हुआ हैं, इसी में एक मॉडल डेयरी फार्म है जिसमें कुल 100 गाय और भैंस हैं। इसके अलावा सिड के साथ 1,500 किसान जुड़े हुए हैं जो उनके फार्म के लिए शुद्ध दूध का उत्पादन करते हैं।

किशोर ने कहा, सिड का फार्म शुद्ध दूध बेच रहा है। खड़गपुर से स्नातक की डिग्री हासिल करने के बाद, किशोर परास्नातक और पीएचडी की डिग्री हासिल करने के लिए अमेरिका चले गए।

इसके बाद उन्होंने चांडलर एरिजोना में इंटेल कॉर्पोरेशन में अपना कॉर्पोरेट करियर शुरू किया, लगभग छह वर्षो तक उन्होंने एक इंजीनियर के रूप में विभिन्न भूमिकाओं में काम किया।

कृषि से संबंधित क्षेत्रों में स्टार्टअप हैदराबाद में अपनी पहचान बना रहे हैं, जो तेजी से देश में स्टार्टअप के लिए एक प्रमुख केंद्र के रूप में उभर रहा है।

जबकि राज्य ने स्वास्थ्य सेवा, एडुटेक, फिनटेक, इलेक्ट्रिक वाहन, एक सेवा के रूप में सॉफ्टवेयर (सास), लॉजिस्टिक्स, इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी), मशीन लनिर्ंग (एमएल), आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) जैसे क्षेत्रों में कई स्टार्टअप्स का कार्य फैलाया है।

डीप टेक स्टार्टअप्स द्वारा विकसित कुछ तकनीकों का उपयोग कृषि कार्यों के लिए भी किया जा रहा है। उदाहरण के लिए, मारुत ड्रोन द्वारा डिजाइन और असेंबल किए गए ड्रोन को कृषि क्षेत्र में लगाया जा सकता है।

प्रेम कुमार विस्लावत, संस्थापक और मुख्य नवप्रवर्तक मारुत ड्रोन ने बताया हमारे पास विभिन्न प्रकार के प्रयोगों के लिए ड्रोन हैं। कृषि स्वचालन छिड़काव, सीधी सीडिंग, इनपुट एप्लिकेशन के माध्यम से श्रम की कमी और किसान के स्वास्थ्य में मदद करता है।

मरुत ड्रोन का सीडकॉप्टर वनों की कटाई में मदद करता है। इसका उपयोग हवाई सर्वेक्षण और मानचित्रण, सामुदायिक सीड बॉल गतिविधि, सीड बॉल की हवाई सीडिंग, और पोस्ट-प्लांट मॉनिटरिंग और डेटा हब निर्माण के लिए किया जा सकता है।

तेलंगाना आईटी, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार विभाग और वन विभाग ने हारा बहारा नामक ड्रोन आधारित वनीकरण परियोजना शुरू करने के लिए मारुत ड्रोन के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

ड्रोन कंपनी राज्य के सभी 33 जिलों के वन क्षेत्रों में 12,000 हेक्टेयर से अधिक भूमि में 50 लाख से अधिक पेड़ लगाएगी। कृषि क्षेत्र में बढ़ावा देने के लिए, राज्य सरकार ने इस साल अगस्त में हैदराबाद में प्रोफेसर जयशंकर तेलंगाना राज्य कृषि विश्वविद्यालय (पीजेटीएसएयू) में कृषि के लिए एक नया केंद्र एजीहब लॉन्च किया है।

नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (नाबार्ड) की मदद से स्थापित एजीहब एग्रीटेक स्टार्टअप्स का समर्थन करेगा। नाबार्ड ने 10 करोड़ रुपये दिए हैं, जो कृषि व्यवसाय उद्योग प्रबंधन पेशेवरों की एक टीम की मदद से चलाया जाएगा।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट