अमेरिका के लोगों से ठगी करने वाला फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़…

अमेरिका के लोगों से ठगी करने वाला फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़..

गुरुग्राम, 03 दिसंबर । अमेरिका के लोगों को पॉपअप भेज कर तकनीकी स्पोर्ट के नाम पर ठगी करने वाले फर्जी कॉल सेंटर का पुलिस ने भंडाफोड़ किया। पुलिस ने मौके से छह लोगों को गिरफ्तार किया और जांच के लिए लैपटॉप, मोबाइल सहित अन्य सामान को जब्त किया गया। इस मामले में कॉल सेंटर के मालिक और सुपरवाइजर की गिरफ्तारी के लिए पुलिस उनके ठिकानों पर छापेमारी कर रही है। पुलिस ने सभी आरोपियों से पूछताछ करने के बाद शुक्रवार शाम को कोर्ट में पेश कर दो दिन के रिमांड पर लिया।

साइबर थाने में तैनात निरीक्षक ओमप्रकाश ने बताया कि उनको सूचना मिली थी कि सेक्टर-43 स्थित प्लॉट नंबर 946 में कॉल सेंटर चल रहा है। ऐसे में वह टीम तैयार कर गुरुवार देर रात को मौके पर पहुंचे। वहां पर छह युवक लैपटॉप और कंप्यूटर के आगे बैठकर अंग्रेजी में बात कर रहे थे। पुलिस को वहां पर विशाल, शिवम, अमित कुमार, अक्षित शर्मा, स्कंद ठाकुर और शशांक मिले। सभी युवक दिल्ली के रहने वाले हैं। पुलिस ने कॉल सेंटर का लाइसेंस मांगा, लेकिन वे नहीं दिखा सके। पूछताछ में उन्होंने बताया कि कॉल सेंटर का मालिक दिल्ली का ही है। एक सुपरवाइजर भी है लेकिन दोनों अवकाश पर है।

सुपरवाइजर विशाल ने पुलिस की पूछताछ में बताया की वह अमेरिका के लोगों के सिस्टम पर अवैध साइट, पोर्न साइट और सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर पॉपअप भेजते हैं। पॉपअप पर क्लिक करते ही लैपटॉप और कंप्यूटर में दिक्कत आनी शुरू हो जाती है। लिंक पर दिक्कत को दूर करने के लिए एक नंबर भी दिया होता है। उसके बाद उनके पास कॉल आनी शुरू हो जाती है। उसके बाद वह विदेशी नागरिकों को तकनीकी स्पोर्ट देने के नाम पर 500 से एक हजार डॉलर तक की ठगी करते हैं। आरोपी खुद को माइक्रोसॉफ्ट और अन्य नामचीन कंपनी कर्मचारी बताते हैं।

जांच में सामने आया कि कॉल बीते दो महीने से यहां पर चलाया जा रहा था। रोजाना वह तीन से पांच हजार लोगों को पॉपअप भेजते थे। आरोपियों ने बताया कि नेटवर्क व्यस्त होने के कारण जब कॉल कट जाती थी तो वह टैक्स्टनाओ एप्लीकेशन का नाम लेते थे। वहीं पुलिस ने कॉल सेंटर के मालिक को फोन कर बुलाया भी था। लेकिन वह नहीं आया।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट