अब स्ट्रीट लाइट खराब मिली तो रोज लगेगा जुर्माना, नगर निगम ने सोशल मीडिया पर दी कार्रवाई की जानकारी…

अब स्ट्रीट लाइट खराब मिली तो रोज लगेगा जुर्माना, नगर निगम ने सोशल मीडिया पर दी कार्रवाई की जानकारी..

गुरुग्राम, 23 नवंबर । गुरुग्राम में खराब स्ट्रीट लाइटों को ठीक न करने पर संबंधित कंपनी पर नगर निगम की तरफ से रोजाना 50 रुपये जुर्माना लगाया जाएगा। निगम के पास स्ट्रीट लाइट खराब होने की 50 से 60 शिकायत रोज पहुंच रही हैं। लोगों की शिकायत का तय समय पर समाधान न होने पर निगम ने कंपनी पर जुर्माना लगाने की जानकारी सोशल मीडिया पर दी है। नगर निगम के रिकॉर्ड के अनुसार, ही 75 हजार में से करीब 1300 लाइट खराब पड़ी हैं।

शाम होते ही लगने लगता है डर : शहर में शाम होते ही निकलने पर सुनसान माहौल हो जाता है क्योंकि शहर के कई मुख्य मार्गों के साथ ही आवासीय क्षेत्र में भी स्ट्रीट लाइट बंद रहती हैं। शहर की स्ट्रीट लाइट में शिकायतों की शुरुआत जनवरी 2020 से हुई, तभी कंपनी पर पहली बार बड़ा जुर्माना लगाया गया। इसके बाद भी कंपनी का कामकाज सुधरने की वजह बिगड़ता ही चला गया, तभी से लगातार कंपनी का काम मानकों के विपरीत चल रहा है। एक दिन लाइट बंद रहने पर कंपनी पर जुर्माना लगता है। कंपनी हर बार अपना बिल नगर निगम को सौंपती है और निगम जुर्माने की राशि काटकर कंपनी को भुगतान कर देता है, लेकिन इस बीच शहर की सड़कों, कॉलोनियों, सेक्टरों, पार्कों में छाए अंधेरे को दूर करने का कोई इंतजाम नहीं निकला है।

जनवरी 2021 से नवंबर तक कंपनी पर 17 लाख का जुर्माना लगा है। जुर्माने की इस राशि से अंदाजा लगाया जा सकता है कि कंपनी की अधिकांश स्ट्रीट लाइट इस अवधि में खराब ही बनी रहीं। नगर निगम भले ही जुर्माना लगाकर कंपनी को कम भुगतान करे, लेकिन इसका खामियाजा शहरवासियों को अंधेरे में रहकर ही चुकाना होता है।

लोगों का कहना है कि वह कई बार निगम से अपने क्षेत्र में स्ट्रीट लाइट के रात में न जलने की शिकायत कर चुके हैं, इसके बावजूद कई-कई दिनों तक मामले में अनदेखी की जाती है। इसके बाद इसे दुरुस्त किया जा रहा है।

नगर निगम की रिपोर्ट के अनुसार, 40 फीसदी से अधिक लाइटें खराब पड़ी हैं, इनकी मरम्मत की तत्काल जरूरत है, वहीं जिस कंपनी ने पूरे शहर में स्ट्रीट लाइट लगाने का काम किया है, वो इसे समय से ठीक नहीं कर रही है। इस समस्या को लेकर गृहमंत्री अनिल विज ने पिछले साल निकायों के साथ बैठक कर समस्या के समाधान कराने नहीं करने पर कंपनी पर जुर्माना लगाने के आदेश दिए थे। शहर की सड़कों पर 75 हजार स्ट्रीट लाइट लगाकर रखरखाव का काम एक कंपनी को दस साल का मिला तो शुरुआत में काम ठीक रहा, लेकिन बाद में धीरे-धीरे काम बिगड़ता चला गया। अब नगर निगम ने भी जुर्माना लगाना शुरू कर दिया। कंपनी ने चार सालों में 75 हजार लाइट लगाए और सात हजार लगाने का काम बाकी है। काम में सुधार नहीं हो रहा है। इससे एक तरफ जहां सर्दी में हादसों का खतरा बढ़ेगा वहीं, दूसरी तरफ से इससे रात में वाहन चालकों की परेशानी बढ़ेगी।

सेक्टर-10ए के आरडब्ल्यूए प्रधान कमांडर उदयवीर यादव ने कहा कि सेक्टर की सड़कों से लेकर पार्क की खराब स्ट्रीट लाइट दस दिनों तक ठीक नहीं करवाई जा रही। निगम में शिकायत की जाती है तो वह कंपनी की जिम्मेदारी बता रहे हैं। ठंड बढ़ने से रात के अंधेरे में लोगों को चोरी होने का डर बना रहता है। इसी रहत सुशांतलोक फेज-1 और साउथ सिटी-1 के घरों के बाहर सड़कों पर लगी लाइट खराब होने की शिकायत निगम के पास लगातार पहुंच रही है

”संबंधित कंपनी अगर 48 घंटे में सड़कों पर खराब स्ट्रीट लाइट की मरम्मत नहीं करती है तो उस पर 50 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से जुर्माना लगाने का भी प्रावधान किया गया है। हर महीने 15 सौ यानी रोज 50 शिकायतें आ रही हैं। कंपनी पर 11 महीने में 17 लाख रुपये का जुर्माना किया गया है। इसे कंपनी को भुगतान की जाने वाली राशि से काटा जाएगा।” -आशीष हुड्डा, सहायक अभियंता इलेक्ट्रिक, नगर निगम

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट