पब्लिक रिलेशन में बनाना है करियर, तो इन जगहों से करें कोर्स…

पब्लिक रिलेशन में बनाना है करियर, तो इन जगहों से करें कोर्स…

यदि आप इस क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इस कोर्स को संचालित करने वाले कॉलेजों की सूची बनानी पड़ेगी तथा यह भी ध्यान रखना होगा कि कॉलेज का कोर्स कंटेंट कैसा है। जन-संचार पाठ्यक्रमों को संचालित करने वाले कॉलेजों में दाखिला लेना श्रेयस्कर रहेगा चूंकि ये मीडिया प्रोफेशनल्स से संवाद स्थापित करने में सहायक सिद्ध होते हैं।

स्कूलिंग के उपरान्त आप जन-संचार में स्नातक तथा इसके बाद जन-संवाद में स्नातकोत्तर की डिग्री ले सकते हैं। इसके अलावा किसी भी विषय में स्नातक करने के बाद भी आप जन-संपर्क में स्नातकोत्तर कर सकते हैं। कुछ संस्थान डिप्लोमा कोर्स भी संचालित करते हैं। इस क्षेत्र के प्रमुख संस्थान हैं- जेविअर इंस्टिट्यूट ऑफ मॉस कम्युनिकेशन, मुंबई, सिम्बोयसिस स्कूल, पुणे तथा इन्डियन इंस्टीटयूट ऑफ मॉस कम्युनिकेशन, नई दिल्ली। पब्लिक रिलेशन कोर्स एक ऐसा कोर्स है जिसे काफी लोग पसंद करते है। बता दें कि जनसंपर्क का करियर उनके लिए है जिनमें संवाद कौशल हो तथा जो नए-नए लोगों से मिलने व उनसे संवाद स्थापित करने में माहिर हों।

जन-संपर्क का करियर आपके लिए सही है अथवा नहीं, आपको ये जानना होगा कि आप लोगों से बात करने में कितने निपुण हैं और आपमें मीडिया के साथ काम करने का कितना जुनून है। यदि आप पढ़ने के शौकीन हैं और दैनिक समाचारों व घटनाओं पर नजर रखते हैं तो जनसंपर्क व जन-संचार का पाठ्यक्रम आपके लिए सही विकल्प साबित हो सकता है और यदि आपकी तकनीकी विषयों में रूचि है तो आप कम्प्यूटर साइंस, साइंस, फिनांस और एकाउंटिंग जैसे क्षेत्र में करियर बना सकते हैं। परन्तु फिर भी पीआर कोर्स सभी की संवाद क्षमता बढ़ाने में सहायक होता है। पीआर प्रोफेशनल्स का वेतनमान उतना ही अच्छा होता जितना कि किसी मार्केटिंग या आईटी प्रोफेशनल का।

पब्लिक रिलेशन प्रोफेशनल्स जिनके पास उत्कृष्ट स्तर की संवाद व लोगों को समझाने की क्षमता है, के लिए विभिन्न उद्योगों में अपार संभावनाएं हैं। विज्ञापन एजेंसियां व मार्केटिंग कम्पनियाँ अच्छे पीआर प्रोफेशनल्स की तलाश में हमेशा रहती हैं। कई पीआर प्रोफेशनल्स पीआर कोर्स करते हुए फोटोग्राफी अथवा विजुअल कम्युनिकेशन मंन भी कोर्स कर लेते हैं जिससे उन्हें फिल्म-मेकिंग कम्पनियों में आसानी से जॉब मिल जाती है। इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर लगातार बढ़ रहे हैं। बालाजी टेलीफिल्म्स, मुक्ता आर्ट्स जैसी कई बड़ी कम्पनियां विभिन्न जॉब साइट्स पर क्रिएटिव हेड और दूसरे क्रिएटिव पदों के लिए विज्ञापन देती रहती हैं।

जन-संपर्क का करियर आपके लिए सही है अथवा नहीं, आपको ये जानना होगा कि आप लोगों से बात करने में कितने निपुण हैं और आपमें मीडिया के साथ काम करने का कितना जुनून है। जनसंपर्क का करियर उनके लिए है जिनमें संवाद कौशल हो तथा जो नए-नए लोगों से मिलने व उनसे संवाद स्थापित करने में माहिर हों। सबसे पहले आपको इस कोर्स को संचालित करने वाले कॉलेजों की सूची बनानी पड़ेगी तथा यह भी ध्यान रखना होगा कि कॉलेज का कोर्स कंटेंट कैसा है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…