छुट्टियों का अद्भुत आनंद लेने जाएं पोनमुडी…

छुट्टियों का अद्भुत आनंद लेने जाएं पोनमुडी…

अगर आप यादगार छुट्टियां बिताना चाहते हैं लेकिन यह तय नहीं कर पा रहे हैं कि कहां जाएं तो हम आपको एक बेस्ट जगह के बारे में बताएंगे और वो है केरल। यहां चारों ओर हरियाली की चादर बिछी रहती है। केरल के तिरुवनंतपुरम जिले में पोनमुडी एक बेहद खूबसूरत जगह है। पूरी तरह से जंगलों वाले इस इलाके में पशु-पक्षियों की 280 से भी अधिक प्रजातियां मिलती हैं। यहां के वन पक्षियों के घोंसला बनाने के लिए बहुत सही होते हैं। शायद यही वजह है कि गायब होती पक्षियों की प्रजातियां यहां अपना जीवन बचाने में कामयाब रहती हैं। यह बर्ड सैंक्चुअरी करीब 53 स्क्वेयर किलोमीटर में फैला हुआ है। इसमें तितलियों से लेकर, त्रावणकोरी कछुए, मालाबारी मेंढक और पेड़ पर रहने वाले मेंढक पाए जाते हैं। इन्हें देखने के लिए विदेशों से भी पर्यटक और प्राणी विशेषज्ञ बड़ी तादाद में पोनमुडी पहुंचते हैं।

मीनमुट्टी प्रपात

घने जंगलों से होकर लंबी पैदल यात्रा करने के बाद आप मीनमुट्टी वाटर फॉल पर पहुंचते हैं। यह अपने प्योर पानी के लिए जाना जाता है। नेचुरल ब्यूटी के बीच घूमना, पहाड़ियों पर पैदल चलना और पशु-पक्षियों को निहारना यहां बहुत ही अच्छा एक्सपीरियंस होता है। ये जगह खासतौर से प्रकृति प्रेमियों के लिए जानी जाती है। पोनमुडी में बहुत बड़े एरिया में चाय के बागान भी हैं।

अगस्तयारकूडम

पोनमुडी में ही पश्चिमी घाट की सबसे ऊंची चोटी अगस्त्यारकूडम है। यह चारों ओर से जंगलों से घिरी हुई है। गोल्डन पीक और गोल्डन वेली इसे ड्रीम टाउन बनाते हैं। यहां कोहरे से लदी घाटी है। कल्लर नदी की चांदी-सी चमकती जलधारा को देखने से बहुत ही सुकून मिलता है।

यहां भी जाएं

पोनमुडी से 57 किलोमीटर दूर स्थित तिरुवनंतपुरम में इंडिया का फेमस बीच कोवलम है। यह स्विमिंग के लिए काफी लोकप्रिय है। यहां बहुत से पुराने मंदिर भी हैं। पोनमुडी से करीब 71 किलोमीटर दूर थेनमाला में नेचुरल वाटर फॉल्स, ट्रैकिंग प्वाइंट और बहुत से खूबसूरत नजारे हैं।

कैसे पहुंचें

पोनमुडी से सबसे नजदीक एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन तिरुवनंतपुरम में ही हैं। यहां से पोनमुडी के लिए रोजाना टैक्सी और बस मिलती है। यहां ठहरने के लिए आरामदायक और साफ-सुथरा एक सरकारी गेस्ट हाउस भी है। यहां से घाटी का खूबसूरत नजारा दिखाई देता है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…