परमाणु वार्ता जल्द शुरू होगी: ईरानी अधिकारी…

परमाणु वार्ता जल्द शुरू होगी: ईरानी अधिकारी…

तेहरान, 07 अक्टूबर । ईरान के एक वरिष्ठ सांसद ने घोषणा की है कि 2015 के परमाणु समझौते के लिए तेहरान और पार्टियों के बीच परमाणु वार्ता आने वाले दिनों में फिर से शुरू होगी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ईरानी संसद के राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेश नीति आयोग के प्रवक्ता महमूद अब्बासजादेह मेशकिनी ने कहा कि बातचीत जल्द और आने वाले दिनों में शुरू होगी।

उन्होंने आगे कहा, देश की रणनीतिक रेखाएं आमतौर पर ईरानी सर्वोच्च राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में खींची जाती हैं और विदेश मंत्रालय लक्ष्यों की प्राप्ति और रणनीतियों के लिए जिम्मेदार है।

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के तहत अमेरिकी सरकार मई 2018 में समझौते से हट गई थी, जिसे आमतौर पर संयुक्त व्यापक कार्य योजना के रूप में जाना जाता है और ईरान पर एकतरफा प्रतिबंध लगा दिए गए हैं।

जवाब में, ईरान ने धीरे-धीरे मई 2019 से समझौते के लिए अपनी प्रतिबद्धताओं के कुछ हिस्सों को लागू करना बंद कर दिया।

तेहरान ने दोहराया है कि अगर वाशिंगटन ऐसा करता है तो वह अपनी कम प्रतिबद्धताओं को फिर से लगा लेगा।

समझौते के लिए अमेरिका की संभावित वापसी के बारे में पिछली चर्चा जारी रखने के लिए जेसीपीओए संयुक्त आयोग ने 6 अप्रैल को वियना में ऑफलाइन मिलना शुरू किया।

20 जून को समाप्त हुई छह दौर की वार्ता के बाद भी ईरान और अमेरिका के बीच समझौते को बहाल करने को लेकर गंभीर मतभेद बने हुए हैं।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…