व्यापक पैमाने पर हो रही मटर, पेट्रोल,और डीजल की तस्करी

व्यापक पैमाने पर हो रही मटर, पेट्रोल,और डीजल की तस्करी

सुपौल (निर्मली), 27 सितंबर। भारत-नेपाल सीमा पर इन दिनों नेपाल से हरा मटर और डीजल-पेट्रोल की तस्करी व्यापक पैमाने पर हो रही है। नेपाली हरा मटर 10 रुपये,डीजल 13 रुपये और पेट्रोल 10 रुपये सस्ता मिलने से इसकी तस्करी बढ़ रही हैं। तस्करों के द्वारा एसएसबी से नजरें बचा कर तस्करी को अंजाम दिया जा रहा हैं।

इन दिनों नेपाल से हरा मटर प्रति दिन पांच क्विंटल से अधिक भारतीय भाग में तशकरों के द्वारा तश्करी कर सिमराही,भपटियाही सहित अन्य बाजारों में ले जा कर बेचा जाता हैं। डीजल-पेट्रोल चार हजार लीटर से अधिक की आवाजाही हो रही हैं।डीजल-पेट्रोल तश्करों के द्वारा बिक्री करने वाले दुकानदारों के पास पहुंचा दिया जाता हैं।

नेपाली हरा मटर और डीजल-पेट्रोल की तस्करी से भारतीय बाजार पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है।जबकि नेपाली डीजल के उपयोग से गाड़ी का माइलेज भी कम हो जाता और साइलेंसर से धुआं भी अत्यधिक देता हैं। जिससे वाहन में भी खराबी की संभावना बढ़ जाती हैं।दस,पन्द्रह रुपये सस्ता होने के वजह से इसकी आवाजाही अधिक होती हैं।इससे होने वाला नुकसान पर खरीदगी करने वाले ध्यान नही देते हैं। नेपाली डीजल की गुणवत्ता में कमी रहने के बावजूद भी इसकी मांग सीमावर्ती क्षेत्र में अधिक हैं। कुनौली थानाध्यक्ष राम इकबाल पासवान ने बताया कि तस्करों के विरुद्ध पुलिस जगह -जगह छापेमारी कर रही हैं।

“हिन्द वतन समाचार” की रिपोर्ट