नगर निगम आयुक्त की डुप्लीकेट फेसबुक अकाउंट बनाकर बदमाशों ने मांगे रुपये

फरीदाबाद नगर निगम आयुक्त की डुप्लीकेट फेसबुक अकाउंट बनाकर बदमाशों ने मांगे रुपये

फरीदाबाद, 19 सितंबर। नगर निगम के आयुक्त यशपाल यादव का डुप्लीकेट फेसबुक अकाउंट बनाकर साइबर ठगों ने उनकी फ्रेंड सूची में शामिल लोगों से रुपये मांगने शुरू कर दिए। फ्रेंड सूची में शामिल लोगों ने इसकी जानकारी आयुक्त यशपाल यादव को दी। अब उन्होंने अपने फेसबुक अकाउंट पर फ्रेंड से अपील की है कि उनके नाम पर अगर कोई रुपये मांगता है तो उसे रुपये ना दें, उसे ब्लाक कर दें। आयुक्त इस मामले की सूचना साइबर थाना पुलिस को दी है। इसके बाद साइबर थाना पुलिस ऐसा करने वाले व्यक्ति की तलाश में जुट गई है।

किसी की डुप्लीकेट फेसबुक आइडी बनाकर रुपये मांगे जाने का यह पहला मामला नहीं है। इससे पहले एक डीसीपी स्तर के अधिकारी की भी इसी तरह फेसबुक आइडी बनाकर लोगों से रुपये मांगे गए थे। साइबर थाना प्रभारी बसंत कुमार का कहना है कि आजकल इस तरीके से ठगी की खूब शिकायतें मिल रही हैं।

साइबर ठग पहले किसी व्यक्ति की डुप्लीकेट आइडी बनाते हैं। फिर फ्रेंड सूची में शामिल लोगों के पास संदेश भेजते हैं कि वे मुसीबत में हैं। उन्हें ई-वालेट या ई-बैंकिग से रुपये भेजने को कहते हैं। जिन लोगों को इस ठगी की जानकारी नहीं है, वे बिना सोचे समझे ठगों द्वारा बनाए नंबर पर रुपये भेज देते हैं। बाद में उन्हें पता चलता है कि उनके साथ ठगी हुई है।

आन लाइन ठगी से बचने के उपाय

आप अपने पासवर्ड को प्रोटेक्ट करने सीखें, दूसरे से शेयर ना करें।

पासवर्ड को काफी स्ट्रांग रखें जैसे इसमें स्पेशल कैरेक्टर या नंबर मिलाकर बनाएं।

साइबर कैफे या अन्य जगह लागइन के बाद लागआउट जरूर करें।

अगर आपको मैसेज आ रहा है किसी ने अकाउंट हैक कर लिया है तो तुरंत पासवर्ड बदल दें।

साइबर सिक्योरिटी से भी संपर्क कर सकते हैं

सोशल मीडिया में अपनी सभी चीजें शेयर करने से बचें इससे भी नुकसान हो सकता है।

( ”हिन्द वतन” समाचार की रिपोर्ट )