आज़ादी की पूर्व संध्या पर अमृत महोत्सव का आयोजन…

आज़ादी की पूर्व संध्या पर अमृत महोत्सव का आयोजन…

अभिभावकों को जागरूक कर स्वस्थ और सुसंस्कृत समाज बनाने का लिया संकल्प…

सरोजनीनगर, लखनऊ के बेसिक स्कूलों में आजादी के 75 वे वर्ष के प्रवेश की पूर्व संध्या पर प्राथमिक विद्यालय अलीनगर खुर्द तथा बेसिक विद्यालय सरैया में अमृत महोत्सव के तहत ग्राम वासियों को आजादी की लड़ाई के इतिहास के बारे में तथा आजादी के महान क्रांतिकारियों के विषय में शिक्षकों के द्वारा आजादी के महत्व के बारे में बताया साथ ही नशा ना करने की अभियान कौशल से जोड़ते हुए महिलाओं को अपने बच्चों, अपने पति और अपने परिवार जनों को नशे की लत से बचाने का संकल्प दिलाया साथ ही बेटियां को बचाने के लिए उनकी अच्छी शिक्षा जरूरी है तभी देश आगे बढ़ेगा इसके तहत बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संकल्प कराया गया।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि समाज सेविका नीता खन्ना उपस्थित रहीं। उन्होंने नशे ना करने की शपथ कराती हुए सभी अभिभावकों को सौरभ सिंह मोनू द्वारा भेजे गए मास्क और सेनेटाइजर वितरण किया और बच्चों को बताया कि करोना महामारी के समय में विद्यालय खुलने के पहले उन्हें इसका उपयोग करना अच्छे से सीखना होगा।
बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ तथा नशा ना करने के संकल्प के साथ ही संकल्प स्वरूप औषधीय वा फल के वृक्ष रोपित किए गए ताकि समय के साथ गांव वालों को अपने द्वारा दिए गए संकल्प की इन रोपित किए गए पौधों को देखकर याद रहे और वह हर वर्ष नए लोगों को संकल्प से जोड़ते रहे ।
15 अगस्त को आज़ादी के 75 वें वर्ष में प्रवेश के पहले गांव के अभिभावकों तथा बच्चों को आजादी के महत्व के बारे में बताया गया। जो अभिभावक आर्थिक कमी से बच्चों को कॉपी पेंसिल और कलर नहीं दिला पा रहे थे उन्हें नीता खन्ना द्वारा वह उपलब्ध कराए गए। भारतीय नागरिक परिषद से जुड़े अनूप, अंबुज एवं ममता ने बेसिक विद्यालय सरैया को घास काटने वाली मशीन दी जिससे भविष्य में प्रांगण के सुंदरीकरण में मदद मिलेगी।
कार्यक्रम में प्राथमिक विद्यालय अलीनगर खुद से आभा शुक्ला ,नसीम सेहर, रीना त्रिपाठी, सरिता यादव, सतीश सिंह सहित प्रशिक्षु पूर्णिमा मीनाक्षी और दीपक उपस्थित रहे वही बेसिक स्कूल सरैया से रवींद्र सिंह,सुमन दुबे, शीला चौधरी ,सविता सिंह व अंजू यादव उपस्थित रहे। बेसिक विद्यालय सरैया में डीएलएड प्रशिक्षु अंजलि, प्रतिज्ञा, अंशिका एवं माही कार्यक्रम के आयोजन में महत्वपूर्ण योगदान दिया एवं प्रेरणा साथी ज्योति यादव एवं प्रतिभा ने बच्चों को फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता में भाग लेने हेतु प्रेरित किया प्रेरणा साथी की मदद से बच्चों ने झांसी की रानी लक्ष्मीबाई गांधीजी एवं सरोजनी नायडू बनकर सभी का मन मोह लिया।
कोरोना महामारी के बाद संपन्न हुए सामाजिक जागरूकता के इस अभियान से सभी शिक्षक अभिभावक व बच्चे ऊर्जावान हुए साथ ही नई उमंग के साथ सितंबर से खुलने वाली विद्यालय में योगदान करने को आशावान हुए।
अभिभावको ने भविष्य में अपने संकल्प को पूरा करने का आश्वासन दिया। नशे को ना जीवन को हा के साथ नारे लगाए व जागरूकता यात्रा निकाली गई तथा दोनों गांव अलीनगरखुर्द और सरैया नशा मुक्त हो सके इसके लिए हर प्रयास करने का आश्वासन दिया।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…