जानलेवा Zika Virus का अटैक, लोगों को बांटे जा रहे कंडोम…

जानलेवा Zika Virus का अटैक, लोगों को बांटे जा रहे कंडोम…

महिलाओं को प्रेग्नेंट न होने की सलाह…

महाराष्ट्र:- कोरोना महामारी के खतरे के बीच देश में जानलेवा वायरस जीका ने भी दस्तक दे दी है।हालात को देखते हुए महाराष्ट्र का स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है और महिलाओं को अगले चार महीने तक गर्भवती न होने की अपील कर रहा है।

इस गांव में आया वायरस का मामला
जानकारी के मुताबिक महाराष्ट्र में पुणे के बेलसर गांव में जीका वायरस का मामला सामने आया है, इसके बाद से राज्य का स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है।यह वायरस आगे न फैले, इससे बचने के लिए प्रशासन की ओर से लोगों को कंडोम के पैकेट बांटे जा रहे हैं।साथ ही महिलाओं से भी अगले चार महीने तक प्रेग्नेंट न होने की अपील की जा रही है।

ऐसे फैलता है यह खतरनाक वायरस
बेलसर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रमुख डॉ. भरत शितोले के मुताबिक जीका वायरस एडीज एजिप्टी मच्छर के काटने से फैल सकता है।जो व्यक्ति इससे संक्रमित हो जाए,वह अगर बिना सुरक्षा के किसी से शारीरिक संबंध बनाए तो उसे भी ये बीमारी लग सकती है,इसकी वजह ये है कि जीका वायरस पुरुष के सीमेन में करीब चार महीने तक जीवित रह सकता है।ऐसे में उस पुरुष से जब कोई महिला गर्भवती हो जाए तो उसके होने वाले बच्चे को भी यह रोग हो सकता है।

ये होते हैं बीमारी के लक्षण

मेडिकल एक्सपर्ट का कहना है कि जीका वायरस के लक्षण डेंगू जैसे ही होते हैं,इसमें बुखार आना, शरीर पर चकत्ते पड़ने और जोड़ों में दर्द होने जैसे लक्षण दिखते हैं।एक्सपर्टों के मुताबिक फिलहाल जीका वायरस का कोई टीका या इलाज नहीं है। इसका एकमात्र बचाव सावधानी है, इस वायरस से बच्चे के मस्तिष्क का विकास बी बाधित हो सकता है और उसका समय से पहले प्रसव भी हो सकता है,इसलिए सावधानी रखना बेहद जरूरी है।

बांटे जा रहे हैं कंडोम के पैकेट

स्वास्थ्य विभाग की ओर से गांव के लोगों को बड़े पैमाने पर कंडोम के पैकेट बांटे जा रहे हैं।पुरुषों से अपील की जा रही है कि वे बिना कंडोम के संबंध न बनाएं।साथ ही महिलाओ से अपील की जा रही है कि वे ऐहतियात बरतें और अगले 4 महीने तक प्रेग्नेंट होने का प्लान टाल दें।प्रशासन ने लोगों से कहा है कि वे घबराएं नहीं, यह अस्थाई दौर है और जल्द ही टल जाएगा।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…