मथुरा रिफाइनरी में मनाया सातवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस वर्चुअल माध्यम से…

मथुरा रिफाइनरी में मनाया सातवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस वर्चुअल माध्यम से…

अधिकारियों-कर्मचारियों ने परिवार के साथ किया योगाभ्यास…

मथुरा। देश और दुनिया में आज सातवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया है। इंडियन ऑयल मथुरा रिफाइनरी ने भी इस कार्यक्रय में अपनी सहभागिता दर्ज कराई है। अधिकारियों और कर्मचारियों ने घर पर ही रहकर ही वर्चुअल माध्यम से परिवार के साथ योगाभ्यास किया। वर्चुअल माध्यम से आयोजित कार्यक्रम में रिफाइनरी कर्मियों व उनके परिवारजनों ने बड़ी संख्या में भाग लिया और कॅामन योगा प्रोटोकॅाल का अभ्यास कर योग से होने वाले लाभ के महत्व को समझा। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से बचाव के लिए जारी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए और सामूहिक आयोजन ना करते हुए सोमवार के दिन मथुरा रिफाइनरी में वर्चुअल रूप से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस दौरान ऑनलाइन माध्यम से मथुरा रिफाइनरी के कार्यकारी निदेशक एवं रिफाइनरी प्रमुख आशिस कुमार माइति ने रिफाइनरी कर्मियों को संबोधित करते हुए सातवे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं दीं। इस अवसर पर श्री माइति ने कहा कि निरोगी रहने के लिए हमें अपने जीवन में योग को अपनाना चाहिए और भारत की इस प्राचीन पद्धति के जरिए ही हम अनगिनत बीमारियों से बच सकते हैं। योग के लाभों की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस महामारी से बचने के लिए हमें बेहतर रोग प्रतिरोधक क्षमता की आवश्यकता है और योग के जरिए हम इसे आसानी से पा सकते हैं। हम सभी को बेहतर कार्यकुशलता के लिए भी योग को अपनाना चाहिए। कार्यकारी निदेशक सह-पत्नी इस कार्यक्रम में शामिल हुए और योगाभ्यास किया।

ऑनलाइन आयोजित इस कार्यक्रम में रिफाइनरी में सहायक प्रबंधक (गुणवत्ता) के पद पर कार्यरत आर.बी. अग्रवाल, ने सभी कर्मचारियों एवं उनके परिवारजनों को 45 मिनट का कॅामन योगा प्रोटोकॅाल करवाया। पतंजलि योगपीठ से योग कला में निपुण श्री अग्रवाल ने इस दौरान कराए गए सभी योगासनो की संपूर्ण जानकारी दी एवं इससे होने वाले लाभों के बारे में विस्तार से बताया। अंत मे श्री अग्रवाल ने हास्य योग के माध्यम से कोविड काल की गम्भीरता को कम करने के भी उपाय बताए।

पत्रकार अमित गोस्वामी की रिपोर्ट…