GST में खरीद के साथ अब बिक्री का भी मिलान करना होगा… 

GST में खरीद के साथ अब बिक्री का भी मिलान करना होगा…

प्रयागराज/: उत्तर प्रदेश कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के प्रदेश अध्यक्ष महेन्द्र गोयल ने बताया कि GST पोर्टल पर अब बिक्री का ब्यौरा भी PDF .में उपलब्ध होगा जिसे रिटर्न भरने से पहले मिलाना होगा।

महेन्द्र गोयल ने विस्तार से बताया कि सभी GST में पंजीकृत व्यापारियों को प्रत्येक माह अपना GSTR-3B भरना होता है जिसमें कुल खरीद एवं बिक्री के साथ ही इनपुट एवं आउटपुट कर को बताना होता है जिसके आधार पर व्यापारी पर संगत माह के कर की गढ़ना होती है। बिक्री की रकम एवं कर को टेबल 3 में भरा जाता है। अभी तक व्यापारी अपनी खाता बही को देख कर विक्रय की रकम एवं कर भरता था और बिक्री का विवरण GSTR-1 में प्रत्येक माह की 11 तारिख तक देता था। किन्तु अब ऐसे व्यापारी जो मासिक आधार पर GSTR -1 भरते हैं उनके GSTR-3B में संगत माह की बिक्री के आंकड़े PDF के रूप में उपलब्ध होंगे जिसको डाउनलोड करके व्यापारी अपने GSTR-1 से मिला सकता है और त्रुटि होने पर सही आंकड़ों को अपने GSTR-3B में भर कर अपलोड कर सकता है।

आगे बताया कि ऐसा करने का मुख्य कारण पोर्टल और वास्तविक आंकड़ों के अंतर यानि मिसमैच को समाप्त करना है। जिससे व्यापारी को भविष्य में विभाग से नोटिस ना जारी हो सकें।

महेन्द्र गोयल ने कहाकि जब GSTR-1 को अपलोड किया जाता है तो पोर्टल पर उपलब्ध टेम्पलेट में सभी आंकड़ें दिखने लगते हैं। ज्यादातर व्यापारी उन आंकड़ों का अपनी बही से मिलान करके ही GSTR-1 रिटर्न को फाइल करता है। ऐसे में अब अगर पोर्टल त्रुटि करता है तो विभाग का काम है कि अपने पोर्टल को सुधारे नाकि व्यापारी पर जिम्मेवारी को डाले।

पत्रकार इरफान खान की रिपोर्ट