इंटरनेशनल चैरिटी डे पर सात्विक संस्था ने ज़रूरतमंद लोगों को बांटा राशन…

इंटरनेशनल चैरिटी डे पर सात्विक संस्था ने ज़रूरतमंद लोगों को बांटा राशन…

प्रायगराज/उत्तर प्रदेश:- इंटरनेशनल चैरिटी डे दान का महत्व बताने के उद्देश्य से 5 सितंबर को मनाया जाता है। इस अवसर पर सात्विक संस्था ने ज़रूरतमंद लोगों को फूड किट, (राशन) देकर मनाया । यूनाइटेड नेशन (UN) ने विकसित देशों की मदद करने और उनका जीवन स्तर सुधारने के लिए लोगों से मदद की अपील करते हुए 5 सितंबर को इंटरनेशनल चैरिटी डे यानी कि अंतर्राष्ट्रीय दान दिवस मनाने की शुरुआत की थी।
हर साल 5 सितंबर को मदर टेरेसा की पुण्यतिथि पर इंटरनेशनल चैरिटी डे के रूप में मनाया जाने लगा। मदर टेरेसा ने समाज से गरीबी दूर करने, जरूरतमंद लोगों की मदद करने और उनकी तकलीफें दूर करने के क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान दिया था।
इंटरनेशनल चैरिटी डे हम सभी के बीच सामाजिक जिम्मेदारी को बढ़ाने, एकजुटता और धर्मार्थ कारणों के लिए जनता के समर्थन को बढ़ाने का कार्य करता है। यह दिन दान के प्रति जागरूकता बढ़ाने और वैश्विक स्तर पर होने वाले चैरिटी कार्यक्रमों के लिए एक मंच देने का एक शानदार अवसर है।
इस दिन सभी देशवासियों को सामाजिक संगठनों को सात्विक संस्था किसी भी तरह से दान में योगदान देने के लिए आमंत्रित करता है। चैरिटी के महत्व को आगे बढ़ाने के लिए दान, शिक्षा और जागरूकता बढ़ाने वाली गतिविधियों को प्रोत्साहित करने के लिए संस्था आप सभी लोगों से अपील करती है।

पत्रकार इरफान खान की रिपोर्ट…