हिंदू युवा वाहिनी ब्लॉक उपाध्यक्ष ने की जेठ के प्रथम बड़े मंगल में की हनुमान जी की पूजा अर्चना घर में…

हिंदू युवा वाहिनी ब्लॉक उपाध्यक्ष ने की जेठ के प्रथम बड़े मंगल में की हनुमान जी की पूजा अर्चना घर में…

जरवल बहराइच -जरवल कस्बा में जेठ माह के बड़े मंगल का विशेष महत्व है। जेठ का पहला बड़ा मंगल आज है। इस दौरान यहां जगह-जगह श्रद्धालुओं के लिए भंडारे का आयोजन किया जाता था जहां भक्तों का तांता लगता था। लेकिन लॉकडाउन के चलते पहली बार ऐसा हुआ की जेठ के प्रथम बड़े मंगल पर सूना रहा लखनऊ बहराइच हाईवे एवं जरवल कस्बा की गलिया रही सूनी, नहीं हुआ भंडारे का आयोजन लोग अपने-अपने घरों में की भगवान हनुमान जी की पूजा अर्चना।
भक्तों से कहा है कि वह हर बड़े मंगल को घर पर ही सुंदरकांड पाठ करें। उधर, ज्योतिषियों का कहना है कि बिना मंदिर जाए भी खास तरीके से पूजा की जा सकती है।

हिंदू युवा वाहिनी ब्लॉक उपाध्यक्ष कैलाश नाथ राना ने बताया, लॉकडाउन चल रहा है ऐसे में हनुमत भक्त मंदिर आने की बजाए घरों में ही रहकर पूजन और पाठ करें।

हिंदू युवा वाहिनी ब्लॉक उपाध्यक्ष कैलाश नाथ राना ने सभी भक्तों से अपील की गई है कि सुबह 6:30 बजे से लेकर रात 9:00 बजे के बीच किसी भी समय वह हनुमान जी की प्रतिमा मूर्ति या चित्र के सामने धूप, दीप जलाकर सुंदरकांड पाठ कर सकते हैं। इसके बाद आरती कर ले।

लाल वस्त्र, लाल चंदन, लाल फूल, सिंदूर चमेली के तेल का लेप, तुलसी पत्र, बेसन के लड्डू और बूंदी से ये शीघ्र प्रसन्न होते है। जेठ माह में हनुमान जी की विशेष पूजा आराधना से मंगल ग्रह संबंधी दोष दूर होते है।

“हिंद वतन समाचार” की रिपोर्ट…