जानिए कौन हैं अलंकृता सिंह? बिना छुट्टी लिए 7 महीने से लंदन घूम रही हैं आईपीएस अलंकृता सिंह…

जानिए कौन हैं अलंकृता सिंह? बिना छुट्टी लिए 7 महीने से लंदन घूम रही हैं आईपीएस अलंकृता सिंह…

योगी सरकार ने किया सस्पेंड तो इस आईपीएस को लेकर शुरू हुई चर्चा…

लखनऊ, 28 अप्रैल। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ ताबड़तोड़ एक्शन ले रहे हैं। इसी कड़ी में बुधवार को आईपीएस अफसर अलंकृता सिंह पर योगी सरकार की गाज गिरी है। सीएम योगी ने ड्यूटी के प्रति लापरवाही बरतने के लिए अलंकृता सिंह को सस्पेंड कर दिया है। निलंबन की अवधि के दौरान वह पुलिस महानिदेशक मुख्यालय से सबद्ध रहेंगी।

2008 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं अलंकृता सिंह

अलंकृता सिंह 2008 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं। वह पिछले साल 20 अक्टूबर से अपने दफ्तर से बिना अधिकृत सूचना के गायब हैं। अलंकृता सिंह एसपी, महिला व बाल सुरक्षा संगठन (1090) के पद पर तैनात थीं। योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल में यह दूसरे आईपीएस अधिकारी के निलंबन की कार्रवाई है। इससे पहले अपराध नियंत्रण में नाकाम रहे गाजियाबाद के एसएसपी पवन कुमार को 31 मार्च को सस्पेंड किया गया था।

शासन की स्वीकृति के बिना ही विदेश घूमने चली गईं आईपीएस अलंकृता सिंह

यूपी सरकार के मुताबिक, अलंकृता ऑफिशियल लीव के बिना ही छुट्टी पर थीं। राज्य सरकार द्वारा जारी पत्र के मुताबिक, अलंकृता सिंह ड्यूटी के दौरान अनुपस्थित थीं और शासन की स्वीकृति के बिना ही विदेश चली गईं। उनकी इस लापरवाही को देखते हुए प्रशासन ने अखिल भारतीय सेवाएं (अनुशासन एवं अपील) नियमावली-1969 के नियम 3 के तहत दिए गए अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए उन्हें निलंबित कर दिया है।

सात महीने से लगातार अनुपस्थित हैं आईपीएस अलंकृता सिंह

उत्तर प्रदेश सरकार के मुताबिक, आईपीएस अफसर अलंकृता पिछले साल अक्टूबर से लगातार अनुपस्थित चल रही थीं। उन्होंने 19 अक्टूबर, 2021 को महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन के एडीजी को वॉट्सऐप पर कॉल करके लंदन में होने की सूचना दी थी। इसके बाद, 20 अक्टूबर से लागातर वे अनुपस्थित थीं।

गृह विभाग ने जारी किया निलंबन का आदेश

बिना किसी प्रकार का अवकाश स्वीकृत कराए कार्यस्थल से अनुपस्थित रहने और बिना शासकीय अनुमति के विदेश यात्रा पर जाने का दोषी पाए जाने पर अलंकृता सिंह को सस्पेंड कर दिया गया है। गृह विभाग ने उनके निलंबन का आदेश जारी कर दिया है। निलंबन अवधि के दौरान वह डीजीपी मुख्यालय से संबद्ध रहेंगी।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…