प्रज्ञानानंद ने रेकजाविक ओपन शतरंज टूर्नामेंट का खिताब जीता…

प्रज्ञानानंद ने रेकजाविक ओपन शतरंज टूर्नामेंट का खिताब जीता…

रेकजाविक (आइसलैंड), 14 अप्रैल। युवा भारतीय ग्रैंडमास्टर (जीएम) रमेशबाबू प्रज्ञानानंद ने फाइनल राउंड में हमवतन डी गुकेश के खिलाफ जीत के साथ रेकजाविक ओपन शतरंज टूर्नामेंट अपने नाम कर लिया है।

प्रज्ञानानंद ने नौ राउंड से 7.5 अंक समाप्त किए, चार खिलाड़ियों से आधा अंक आगे रहे। नीदरलैंड के मैक्स वार्मरडैम, डेनमार्क के मैड्स एंडरसन, स्वीडन के होजोर स्टीन ग्रेटरसन और अमेरिकी अभिमन्यु मिश्रा ने 7.0 अंकों के साथ टूर्नामेंट को समाप्त किया।

कुछ महीने पहले प्राग ने तब सनसनी मचा दी थी जब उन्होंने वल्र्ड नंबर 1 और मौजूदा वल्र्ड चैंपियन मैग्नस कार्लसन को रैपिड मैच में हराया था।

मंगलवार को 16 वर्षीय शतरंज खिलाड़ी ने 245 खिलाड़ियों के साथ मैदान में शीर्ष स्थान हासिल किया, उनमें से अधिकांश युवा खिलाड़ी जैसे कि आयोजकों ने 16 और उससे कम उम्र के खिलाड़ियों के लिए प्रवेश शुल्क पर 50 प्रतिशत की छूट दी थी।

प्रज्ञानानंद ने मंगलवार को वार्मरडैम और एंडरसन के साथ 6.5 अंकों की बढ़त के साथ अंतिम दौर में प्रवेश किया। स्कैंडिनेवियाई देशों के दो खिलाड़ियों ने शीर्ष बोर्ड पर 16 चाल का ड्रॉ खेला, जिससे चेन्नई के भारतीय जीएम के लिए अंतिम दौर जीतने और खिताब का दावा करने का मौका मिला।

प्राग ने ठीक वैसा ही किया, भले ही गुकेश के खिलाफ खेल में उनकी स्थिति खराब हो गई, क्योंकि वे बीच के खेल में पहुंच गए थे। हालांकि, प्राग टिके रहे और फिर अंतत: गुकेश द्वारा की गई गलतियों की बदौलत जीत की स्थिति में पहुंच गए। उन्होंने उस खेल में तीन अंक हासिल किए और खिताब अपने नाम कर लिया।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…