पार्क में युवती का शव मिलने का मामला…

पार्क में युवती का शव मिलने का मामला…

महिला आयोग ने पुलिस से मांगी एक्शन टेकन रिपोर्ट…

नई दिल्ली। उत्तर-पूर्वी दिल्ली के एक पार्क से एक युवती का नग्नावस्था में शव मिलने के एक दिन बाद दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने सोमवार को दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी विस्तृत कार्रवाई रिपोर्ट मांगी। पुलिस ने कहा था कि शव रविवार सुबह नंदनगरी बस डिपो के सामने पार्क के अंदर मिला था।

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कहा कि यह एक बहुत ही दुभार्ग्यपूर्ण घटना है। राजधानी में लड़कियों की सुरक्षा गंभीर चिंता का विषय है। हम दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी कर मामले में तत्काल रिपोर्ट मंगवा रहे हैं। पुलिस को तत्काल कार्रवाई करनी चाहिए और आरोपी को तुरंत गिरफ्तार किया जाना चाहिए। दिल्ली में अपराध और उनकी क्रूरता दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।

उन्होंने कहा कि आयोग ने यह कदम मीडिया रिपोर्ट पर संज्ञान लेते हुए उठाया जिसमें यह बताया गया था कि उत्तर-पूर्वी दिल्ली के हर्ष विहार इलाके के पार्क में एक युवती का नग्न अवस्था में शव मिला है। मीडिया रिपोर्ट्स में आरोप लगाया गया है कि संभवत: लड़की के साथ दुष्कर्म किए जाने के बाद उसकी हत्या की गई है।

आयोग ने हर्ष विहार थाने के एसएचओ को नोटिस जारी कर मामले में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। आयोग ने मामले में दर्ज की गई प्राथमिकी और पोस्टमार्टम रिपोर्ट की कॉपी मांगी है। आयोग ने लड़की की मौत के कारणों की जानकारी मांगी है और साथ ही पूछा है कि क्या उसकी हत्या से पहले उसके साथ दुष्कर्म किया गया है। आयोग ने पुलिस से मृतका की पहचान होने और इसके लिए पुलिस द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में भी पूछा है। आयोग ने मामले को बेहद गंभीर बताते हुए मामले में दिल्ली पुलिस से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।

गौरतलब है कि पुलिस ने पहले कहा था कि सीमापुरी की रहने वाली मृतका नशे की आदी थी और प्रारंभिक जांच के अनुसार, वह आपराधिक पृष्ठभूमि वाले लोगों और नशीली दवाओं की तस्करी में शामिल लोगों के बीच रहती थी। शारीरिक जांच के दौरान उसकी गर्दन पर गला घोंटने और हाथों पर कट के निशान के साथ पाए गए थे। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा था कि प्राथमिक मेडिकल जांच में यौन उत्पीड़न की पुष्टि नहीं हुई है। अपराधियों की पहचान करने और घटनाओं के क्रम को स्थापित करने के लिए पार्क में और उसके आसपास लगे सभी सीसीटीवी कैमरों को स्कैन किया जा रहा है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…