मेमरी कार्ड हो जाएं गड़बड़, तो ऐसे रिकवर करें डेटा…

मेमरी कार्ड हो जाएं गड़बड़, तो ऐसे रिकवर करें डेटा…

लोगों की आदत होती है, कि डिवाइस की प्रोसेसिंग पर बुरा असर न पड़े और जरा-सी चिप में कहीं भी अपना पूरा डेटा लेकर घूम सकें, इसके लिए वे एसडी कार्ड्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन एसडी कार्ड्स का क्या भरोसा? दगा दे दी तो? और उसके बारे में तो आप प्रिडिक्ट भी नहीं कर सकते कि वह छोटा-सा मेमरी चिप कब डैमेज या करप्ट हो जाएगा। आपकी हजारों-लाखों तस्वीरें, गाने, दर्जनों डॉक्युमेंट्स सब दांव पर लग सकते हैं। जब मेमरी कार्ड दे जाए धोखा, तो कैसे रिकवर करेंगे डेटा? जानिए अगली स्लाइड पर…

सबसे पहले कार्ड का टाइप पता करें: सबसे पहले, अपने कार्ड का टाइप पता करें मसलन वह सामान्य एसडी कार्ड है या हाई कपैसिटी एसडी कार्ड है। यह जानना इसलिए जरूरी है क्योंकि अलग-अलग तरह के कार्ड्स की मेमरी ऐलोकेशन फॉर्मैटिंग अलग-अलग होती है।

डिवाइस मैन्युफैक्चरर की साइट पर जाएं: अगर आपका डेटा एडीएचसी कार्ड पर है, तो आपको इसे रीड करने के लिए एडीएचसी डिवाइस की जरूरत होगी। कुछ डिवाइसों के लिए सॉफ्टवेयर डाउनलोड उपलब्ध होंगे जिनसे उसे अपग्रेड कर इन कार्ड्स को रीड किया जा सके। इसलिए, डिवाइस मैन्युफैक्चरर की वेबसाइट पर विजिट करें और देखें कि क्या वहां ऐसा कोई अपग्रेड उपलब्ध है?

रीडर में कार्ड लगाएं: अगर इस रीडर को कोई ड्राइव लेटर असाइन नहीं किया गया है तो कम्प्यूटर इसे रीड नहीं करेगा। कुछ केसों में रीडर को एक ड्राइव लेटर तो असाइन हो जाएगा, लेकिन जब आप उसे क्लिक करेंगे, तो आपको ड्राइव ई इन्सर्ट करने का इन्स्ट्रक्शन आएगा। यानी कार्ड रीड नहीं हो रहा है।

एसडी कार्ड को स्कैन करें: कई बार कार्ड स्कैन करने से समस्या सुलझ जाती है। जरूरी नहीं है कि इससे करप्ट फाइल ठीक हो जाए, लेकिन ट्राई किया जा सकता है। माई कमप्यूटर्स या विंडोज एक्सप्लोरर से कार्ड ढूंढ कर उसपर राइट-क्लिक करें। पॉप-अप मेन्यू से प्रॉपर्टीज पर जाएं। यहां आपको एक नया विंडो दिखाई देगा जिसमें पाई चार्ट बना होगा। अब टूल्स टैब को सिलेक्ट करें और फिर एरर चेकिंग बटन पर क्लिक करें। फिक्सिंग फाइल सिस्टम एरर्स के चेक बॉक्स पर क्लिक करें।

अब भी इनैक्सेसिबल हो तो: संभव है कि डायरेक्ट्री फाइलों के नाम की लिस्ट बना ले, पर वे ऐक्सेस न हो पाएं। ऐसे केस में ड्राइव लेटर पर राइट क्लिक कर प्रॉपर्टीज सिलेक्ट करें। पाई चार्ट में डिवाइस का यूज्ड स्पेस दिखाई देगा। अगर वह बिलकुल फ्री स्पेस दिखाता है तो या तो फाइलें डिलीट हो गई हैं, या फिर डायरेक्ट्री इरेज हो गई है। इस केस में फाइल रिकवरी या अनडिलीट प्रोग्राम फंक्शन से मदद मिल सकती है।

अगर फाइल न बचा पाएं: अगर आपका कार्ड ठीक से रीड हो पा रहा हो पर आप फाइल सेव न कर पाएं, तो कार्ड पर राइट प्रोटेक्शन हो सकता है। कार्ड के एज पर बने लॉक पर जाएं और उस लॉक को खोलें। उसे तब सेव करें जब कार्ड अनलॉक्ड हो।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…