चीन की बी-टीम पाक ने उसके मानवाधिकार रिकॉर्ड का बचाव किया

चीन की बी-टीम पाक ने उसके मानवाधिकार रिकॉर्ड का बचाव किया

नई दिल्ली। पाकिस्तान ने 65 देशों की ओर से संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के 48वें सत्र में मानवाधिकारों के बहाने चीन के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप के खिलाफ संयुक्त बयान दिया। हांगकांग, शिनजियांग और तिब्बत से संबंधित मुद्दे चीन के आंतरिक मामले हैं जिनमें किसी बाहरी ताकत का हस्तक्षेप नहीं है।

ग्लोबल टाइम्स ने बताया कि संयुक्त बयान में हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र में चीन के एक देश, दो प्रणालियों के कार्यान्वयन के समर्थन को दोहराया गया है। संयुक्त बयान में जोर देकर कहा गया है कि राज्यों की संप्रभुता, स्वतंत्रता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान और संप्रभु राज्यों के आंतरिक मामलों में गैर-हस्तक्षेप अंतर्राष्ट्रीय संबंधों को नियंत्रित करने वाले बुनियादी मानदंडों

का प्रतिनिधित्व करते हैं। संयुक्त बयान में जोर दिया गया है कि 65 देश मानवाधिकारों के राजनीतिकरण और दोहरे मानकों का विरोध करते हैं। वे चीन के खिलाफ बेबुनियाद आरोपों का भी विरोध करते हैं जो राजनीतिक प्रेरणा से और गलत सूचना पर आधारित हैं, और मानवाधिकारों के बहाने चीन के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करते हैं।

इसके अलावा, गल्फ कोऑपरेशन काउंसिल (जीसीसी) के छह सदस्य देशों ने चीन की स्थिति का समर्थन करते हुए एक संयुक्त पत्र जारी किया। 20 से अधिक देशों ने अपने राष्ट्रीय बयानों में चीन का समर्थन किया। रिपोर्ट में कहा गया है कि कुल मिलाकर लगभग 100 देशों ने चीन की वैध स्थिति के लिए अपनी समझ और समर्थन व्यक्त किया।

“हिन्द वतन समाचार” की रिपोर्ट