मिस्र में फैरोनिक साइट में प्राचीन अनुष्ठान उपकरण पाए गए

मिस्र में फैरोनिक साइट में प्राचीन अनुष्ठान उपकरण पाए गए

काहिरा, 19 सितम्बर (आईएएनएस)। पर्यटन और पुरावशेष मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि मिस्र के पुरातत्वविदों ने राजधानी काहिरा के उत्तर में कफर अल-शेख प्रांत में एक मंदिर स्थल पर धार्मिक अनुष्ठानों में इस्तेमाल होने वाले प्राचीन औजारों का पता लगाया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, गोल्डन स्केल, खोजी गई वस्तुओं में देवी हाथोर के रूप में एक चूना पत्थर के स्तंभ का हिस्सा, धूप जलाने वालों का एक समूह, मिट्टी के बर्तनों का एक सेट, मूर्तियों का एक संग्रह, एक विशुद्ध रूप से सुनहरी उदजात आंख और अवशेष शामिल हैं।

मंत्रालय की सुप्रीम काउंसिल ऑफ एंटिक्स के प्रमुख मुस्तफा वजीरी ने कहा, यह महत्वपूर्ण खोजों में से एक है क्योंकि इसमें वे उपकरण शामिल हैं जो वास्तव में देवी हाथोर के लिए दैनिक धार्मिक अनुष्ठान करने में उपयोग किए जाते थे।

मंत्रालय में प्राचीन मिस्र के पुरावशेष क्षेत्र के प्रमुख,अयमान अश्मावी के अनुसार, उन्होंने हाथीदांत की राहत का भी पता लगाया, जिसमें महिलाओं को प्रसाद, साथ ही पौधों, पक्षियों और जानवरों के साथ-साथ चित्रलिपि ग्रंथों के साथ एक बड़ा चूना पत्थर लिंटेल और मंदिर में अनुष्ठान करने वाले राजा की पेंटिंग का हिस्सा शामिल है।

अश्मावी ने कहा कि उन्हें प्राचीन मिस्र के राजाओं के नाम और उपाधियों वाले चित्रलिपि शिलालेख मिले हैं जो 2,500 साल पहले के हैं। काफर अल-शेख पुरावशेषों के महानिदेशक और पुरातात्विक मिशन के प्रमुख होसम घोनिम ने कहा कि एक बड़ा चूना पत्थर का कुआँ खोजा गया है।

”हिन्द वतन” समाचार की रिपोर्ट