केरल के कन्नूर में बुर्का पहने मुस्लिम महिला बनी रोल मॉडल

केरल के कन्नूर में बुर्का पहने मुस्लिम महिला बनी रोल मॉडल

तिरुवनंतपुरम, 06 सितंबर। केरल के कन्नूर में एनआईए द्वारा सोशल मीडिया पर इस्लामिक स्टेट की विचारधारा का प्रचार करने के आरोप में दो मुस्लिम महिलाओं की गिरफ्तारी ने समुदाय को संकट में डाल दिया है। हालांकि, उसी जिले में एक बुर्का-पहने, अत्यधिक धार्मिक महिला अपनी उद्यमशीलता की भावना और परोपकारी गतिविधियों के लिए महिलाओं और युवाओं के लिए एक आदर्श बन गई है।

46 वर्षीय रेजिमोल को उसके गृहनगर और उसके आसपास हर कोई थाथा या बड़ी बहन के रूप में जाना जाता है। वह एक शिक्षक, डॉक्टर, वकील या सामाजिक कार्यकर्ता नहीं है, लेकिन एक निजी बस सेवा के मालिक और कार्यकर्ता होने के दौरान साहस, दृढ़ संकल्प और एक दयालु हृदय का उदाहरण है।

उसने और उसके पति मोहम्मद ने कन्नूर में चलने के लिए एक बस खरीदी, और जब कई लोग परिचारक के रूप में शामिल हुए, तो सभी एक या दो महीने की सेवा के बाद चले गए। इसके कारण रेजिमोल ने खुद ही काम करना शुरू कर दिया, जबकि उसका पति ड्राइवर बन गया और उसका बेटा अजुवाद जिसने पैसे इकट्ठा करने के लिए कंडक्टर प्लस 2 पूरा कर लिया है।

दिलचस्प बात यह है कि बस का नाम अभी भी एक हिंदू देवता के नाम पर श्री सुंदरेश्वर के नाम पर रखा गया है, जैसा कि पिछले मालिक के अधीन था, और उसने पिछले 25 वर्षों से नाम नहीं बदला।

केरल में, निजी बसों में एक परिचारक होता है जो लोगों के अपने-अपने स्टॉप पर प्रवेश करने और बाहर निकलने के बाद घंटी बजाता है। यह पुरुषों का गढ़ रहा है, क्योंकि नौकरी में दैनिक यात्राओं के बाद बस की सफाई के साथ-साथ टायरों को पंचर होने पर बदलना भी शामिल है, साथ ही वाहन को ओवरटेक करते समय या वक्र पर बातचीत करते समय चालक का मार्गदर्शन करना भी शामिल है।

ये सभी नौकरियां अब पूरी तरह से रेजिमोल द्वारा ली जाती हैं, जो अपने द्वारा दिखाए गए काम के लिए दृढ़ संकल्प, धैर्य और प्यार से महिलाओं और युवाओं के लिए एक आदर्श मॉडल बन गई हैं।

रेजिमोल ने बताया, यह किसी भी अन्य नौकरी की तरह एक नौकरी है और जब लोगों ने पहली बार एक बुर्का-पहने महिला को पुरुष गढ़ में प्रवेश किया, तो वे आश्चर्यचकित हुए। कुछ हंस रहे थे और मैंने उनसे पूछा कि क्या वे मेरा अपमान कर रहे हैं, उन्होंने कहा नहीं और वे बस आश्चर्यचकित थे और मेरे लिए सम्मान और प्रशंसा से भरे हुए थे। इसने मुझे आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया और अब मुझमें समाज और जीवन का सामना करने की हिम्मत और ताकत है, चाहे वह किसी भी तरह के विपरीत या विपरीत परिस्थिति में हो।

उसने कहा कि कोविड-19 के दौरान जीवन कठिन रहा है, लेकिन कुल मिलाकर, उसका जीवन अच्छा रहा है और वह मक्का की तीर्थयात्रा के लिए पैसे बचाती थी, और हज के साथ-साथ उमरा भी कर चुकी है।