दो कंपनियों में छापा, 70.42 लाख कर और जुर्माना

दो कंपनियों में छापा, 70.42 लाख कर और जुर्माना

नोएडा, 01 सितंबर। राज्य जीएसटी गौतमबुद्ध नगर की प्रवर्तन टीम ने मंगलवार को सेक्टर 11 स्थित फर्म सर्वश्री कैप्टन गेयर एंड फैन्स में छापा मारा। एलईडी बल्ब का निर्माण और बिक्री करने वाली कंपनी में जांच के दौरान 210 लाख का माल अधिक पाया गया। कंपनी पर 50.40 लाख कर और जुर्माना लगाया गया है। वहीं जीएसटी चोरी कर रही एक अन्य कंपनी से 20.02 लाख कर और जुर्माने के वसूले गए हैं।

विशेष अनुसंधान शाखा नोएडा जोन के अपर आयुक्त धर्मेंद्र सिंह ने बताया कि फर्म के दस्तावेजों में कमियों के कारण एनालिसिस करवा कर जांच हेतु प्रोफाइल बनाई गई थी। टीम द्वारा मौके पर जाकर जांच करने पर फर्जीवाड़ा पकड़ा गया। ज्वाइन कमिश्नर दिनेश कुमार दुबे के नेतृत्व में यह कार्रवाई की गई है।

उन्होंने बताया कि इसके अलावा 26 अगस्त को ग्रेटर नोएडा स्थित फर्म सर्व श्री श्याम लेमिनेटर प्राइवेट लिमिटेड की जांच की गई थी। फर्म के द्वारा पान मसाला विशेष रुप से शिखर ब्रांड के पान मसाला के रैपर का निर्माण और बिक्री की जा रही थी। फर्म से संबंधित एक वाहन आगरा टीम द्वारा पकड़ा गया था। इसमें पान मसाला के रैपर का परिवहन गलत दस्तावेजों से किया जा रहा था। वाहन के पकड़े जाने की सूचना पोर्टल पर उपलब्ध थी, जिसके आधार पर फर्म की जांच की गई। मौके पर 73.34 लाख का माल अधिक पाया गया। कंपनी से 20.02 लाख जीएसटी और जुर्माना जमा कराया गया है।