काबुल बमबारी में मारे गए अमेरिकी सैनिकों के पार्थिव शरीर स्वदेश लौटे…

काबुल बमबारी में मारे गए अमेरिकी सैनिकों के पार्थिव शरीर स्वदेश लौटे…

वाशिंगटन, 30 अगस्त । अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन अपने गृह राज्य डेलावेयर में एक सैन्य अड्डे पर आयोजित एक समारोह में शामिल हुए, जहां 26 अगस्त को काबुल बम विस्फोटों में मारे गए 13 सैनिकों के पार्थिव शरीर अमेरिकी धरती पर लौट आए हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को डोवर एयर फोर्स बेस में समारोह के दौरान, बाइडेन के साथ फस्र्ट लेडी जिल बाइडेन, राज्य सचिव एंटनी ब्लिंकन, रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन, संयुक्त प्रमुखों के अध्यक्ष मार्क मिले और अन्य वरिष्ठ सैन्य अधिकारी शामिल हुए।

राष्ट्रपति और प्रथम महिला ने पीड़ितों के परिवारों के साथ निजी तौर पर मुलाकात की और 11 सैनिकों के पार्थिव शरीर को वैन में लादने से पहले झंडे में लिपटे मामलों का अवलोकन किया। दो अन्य अमेरिकी सेवा सदस्यों के पार्थिव शरीर को उनके परिवारों के अनुरोध पर निजी तौर पर घर लाया जा रहा था।

काबुल में हामिद करजई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के द्वार के पास एक आतंकवादी हमले में 13 सेवा सदस्यों सहित लगभग 200 लोग मारे गए थे, क्योंकि अमेरिकी सेना अफगानिस्तान से अमेरिकियों और सहयोगियों को निकालने के लिए काम कर रही थी। इस्लामिक स्टेट आतंकी समूह के एक स्थानीय सहयोगी आईएस-के ने नरसंहार की जिम्मेदारी ली है।

पेंटागन ने 28 अगस्त को गिरे हुए सैनिकों के नाम जारी किए, जिनमें ज्यादातर 20 से 25 वर्ष की आयु के थे। व्हाइट हाउस ने कहा कि 14 अगस्त से अब तक करीब 111,900 लोग अफगानिस्तान छोड़ चुके हैं। अफगानिस्तान से अमेरिका की वापसी 31 अगस्त तक पूरी होने वाली है, जो राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा निर्धारित समय सीमा है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…