बाइडेन, इजरायली प्रधानमंत्री ने ईरानी परमाणु मुद्दे, सुरक्षा संबंधों पर चर्चा की…

बाइडेन, इजरायली प्रधानमंत्री ने ईरानी परमाणु मुद्दे, सुरक्षा संबंधों पर चर्चा की…

वाशिंगटन, 28 अगस्त । अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट के साथ ईरानी परमाणु मुद्दे और द्विपक्षीय सुरक्षा संबंधों पर चर्चा की है।

बाइडेन को गुरुवार को बेनेट से मिलना था, लेकिन काबुल हवाई अड्डे पर घातक हमलों के बाद व्हाइट हाउस ने इसे शुक्रवार को पुनर्निर्धारित किया था, जिसमें 13 अमेरिकी सैनिक मारे गए और 18 घायल हो गए थे।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ओवल ऑफिस में बाइडेन ने इजरायल की सुरक्षा के लिए अमेरिका की अटूट प्रतिबद्धता की पुष्टि की और अरब और मुस्लिम देशों के साथ अपने संबंधों को गहरा करने के लिए यहूदी राज्य का समर्थन किया।

बाइडेन ने कहा, और हम ईरान को कभी भी परमाणु हथियार विकसित नहीं करने की हमारी प्रतिबद्धता पर भी चर्चा करने जा रहे हैं। लेकिन अगर कूटनीति विफल हो जाती है, तो हम अन्य विकल्पों की ओर मुड़ने के लिए तैयार हैं।

बेनेट ने काबुल हमले में अमेरिकी हताहतों के लिए अपनी संवेदना व्यक्त की।

प्रधानमंत्री ने कहा कि बाइडेन के साथ उनकी चर्चा में ईरान परमाणु कार्यक्रम मुख्य विषय था। हमने एक व्यापक रणनीति विकसित की है जिसके बारे में हम दो लक्ष्यों के साथ बात करने जा रहे हैं।

उन्होंने कहा, पहला लक्ष्य ईरान को उसकी क्षेत्रीय आक्रामकता से रोकना और दूसरा ईरान को हमेशा के लिए परमाणु हथियारों से दूर रखना है।

अपने पूर्ववर्ती बेंजामिन नेतन्याहू के 12 साल के शासन को समाप्त कर बेनेट ने जून में पदभार ग्रहण किया था। यह यात्रा राष्ट्रपति बाइडेन के साथ बेनेट की पहली मुलाकात थी।

उन्होंने बुधवार को रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से अलग से मुलाकात की थी।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…