आजादी के 75 साल पूरे होने पर यूपी में सप्ताह भर चलेंगे कार्यक्रम…

आजादी के 75 साल पूरे होने पर यूपी में सप्ताह भर चलेंगे कार्यक्रम…

लखनऊ, 06 अगस्त। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए देश भर में चल रहे भारत का अमृत महोत्सव के अग्रदूत के रूप में, उत्तर प्रदेश सरकार इस अवसर को मनाने के लिए 9 अगस्त से 16 अगस्त के बीच कई कार्यक्रमों का आयोजन करेगी।

सरकार के प्रवक्ता के अनुसार, राज्य सरकार द्वारा तैयार किए गए कार्यक्रम के अनुसार, मुख्य कार्यक्रम 9 अगस्त को लखनऊ के काकोरी गांव में आयोजित किया जाएगा। यह दिन प्रसिद्ध काकोरी ट्रेन डकैती से जुड़ा हुआ है, जो भारत में ब्रिटिश शासन में उनके खिलाफ हुई थी।

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंत्रियों और विधायकों के साथ काकोरी समारोह में शामिल होंगे।

सभी जिलाधिकारियों को तिरंगा यात्रा आयोजित करने और स्वतंत्रता सेनानियों के परिवारों को सम्मानित करने सहित विभिन्न कार्यक्रमों को चाक-चौबंद करने का निर्देश दिया गया है।

प्रवक्ता ने कहा कि बच्चों को स्वतंत्रता संग्राम, फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता और इस तरह के अन्य कार्यक्रमों से संबंधित विषयों पर लेखन प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

राज्य के गौरवशाली इतिहास, संस्कृति और विकास को प्रदर्शित करने वाले कई सांस्कृतिक कार्यक्रम, प्रदर्शनियां और डिजिटल शो भी आयोजित किए जाएंगे।

अन्य राज्यों के साथ उत्तर प्रदेश में भारत का अमृत महोत्सव, भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के एक साल बाद तक 15 अगस्त, 2023 तक जारी रहेगा।

अधिकारी ने कहा कि महोत्सव के पीछे का विचार 1947 के बाद से भारत की उपलब्धियों को प्रदर्शित करना है और इस तरह भारत में 2047 तक एक विजन बनाने के अलावा लोगों में गर्व की भावना पैदा करना है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…