पांच साल के बच्चे को सताने लगा कमर दर्द…

पांच साल के बच्चे को सताने लगा कमर दर्द…

देर तक स्क्रीन के सामने बैठने से रीढ़ की हडडी में आ रही परेशानी…

मेरठ। कोरोना संक्रमण काल में पिछले 2 साल से लोगों की जिंदगी में ऐसा हो रहा है। जिसके बारे में उन्होंने जिंदगी में कभी कल्पना भी नहीं की थी। कोविड-19 ने न सिर्फ लोगों की लाइफ स्टाइल को बदला बल्कि कई तरह की परेशानी और मुश्किलों में भी डाल दिया है। अब सबसे अधिक नुकसान बच्चों की आनलाइन क्लास पहुंचा रही है। बच्चों की ये आनलाइन क्लास उनको आंखों, गर्दन और पीठ का दर्द दे रही है। ऑनलाइन क्लास ले रहे पांच साल की उम्र तक के बच्चों को भी कमर दर्द की शिकायतें आ रही है। अर्थो सर्जन डा0 राजीव मलिक का कहना है कि बच्चों और प्री-टीन और टीनएजर्स में स्पॉ न्डिलाइसिस जैसी एक्यूचट प्रॉब्लभम्सत हो रही हैं। जो कि गंभीर बात हैं। उन्होंने बताया कि घंटों ऑनलाइन क्लास लेने, गलत तरीके से बैठने और फिजिकल एक्टिविटी कम करने की वजह से बच्चों में यह परेशानी तेजी से बढ़ रही है। देर तक स्क्रीन के आगे बैठने से बच्चों की रीढ़ की हड्डी में दिक्कत आ रही है जिससे पीठ में अकड़न, थकान और हडिडयों में दर्द की समस्या हो रही है।
चूंकि, अभी ऑनलाइन क्ला्सेस लंबी चलने वाली हैं, इसलिए अपने बच्चे के पोस्चर और लर्निंग एनवायरमेंट पर ध्यान देना जरूरी है। उन्होंने बताया कि अगर बच्चा ऑनलाइन क्लास ले रहा है,तो कुछ आसान बातों का ध्या‍न रखकर पढ़ाई और हेल्दी रहने में उसकी मदद परिजन कर सकते हैं। जिस डेस्की पर कंप्यूलटर रखा हो, वो स्कूल की क्लास की तरह ही होना चाहिए। बच्चे को झुककर पढ़ने या डेस्क पर लेटने से रोकें और गैजेट्स पर क्लास न लेने दें। टेबल पर पढ़ाई और बैठते समय बच्चे को पोस्चर पर ध्यान देने के लिए जरूर कहें। पढ़ते समय उसके पैर जमीन को छूने चाहिए और स्क्रीन आंखों के सामने होनी चाहिए ताकि उसे झुकना न पड़े और उसका सिर सीधा स्क्रीन पर रहे।
डा. मलिक का कहना है कि स्क्रीन के सामने घंटों बैठना आपके शरीर के लिए खराब हो सकता है क्योंकि इससे आंखों, गर्दन और पीठ की मांसपेशियों पर गैर-जरूरी दबाव पड़ता है। घंटों बैठे रहने से बच्चा कोई फिजिकल एक्टिविटी भी नहीं करेगा। हर क्लास के बीच में ब्रेक होना जरूरी है। इस बीच में बच्चा कमरे में वॉक कर सकता है और कोई रूटीन एक्ससरसाइज कर सकता है जिससे मांसपेशियों में लचीलापन आएगा। कंप्यूटर पर काम करने वाले हर इंसान को हर एक घंटे में 5 से 10 मिनट का ब्रेक लेकर वॉक जरूर करनी चाहिए।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…